Saturday, September 21metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

महाराष्ट्र को ‘ट्रिलियन डॉलर क्लब’ में शामिल करने की तैयारी

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को महाराष्ट्र सरकार के महत्वाकांक्षी निवेशक सम्मेलन ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र : कन्वर्जेस 2018’ का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन के जरिये सरकार महाराष्ट्र को ‘ट्रिलियन डॉलर क्लब’ में शामिल कराना चाहती है।

तीन दिन चलने वाले इस निवेशक सम्मेलन के बारे में राज्य के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने बताया कि करीब 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद की जा रही है। सम्मेलन के दौरान करीब 4,000 समझौता पत्रों पर हस्ताक्षर होंगे। इनमें मुकेश अंबानी जैसे देश के दिग्गज उद्योगपति से लेकर वर्जिन अटलांटिक एवं टोनिनो लंबोर्गिनी जैसी विदेशी कंपनियों तक की भागीदारी होगी। विदेशों से 50 से अधिक निवेशक इस सम्मेलन में भाग लेने आ रहे हैं।

देसाई के अनुसार, विभिन्न वित्तीय रिपोर्टो से पता चलता है कि पिछले कुछ वर्षों में महाराष्ट्र ने औद्योगिक क्षेत्र में अच्छी उपलब्धि हासिल की है। यह राज्य व्यावसायिक सुविधा के मामले में तो अन्य राज्यों से आगे है ही, बुनियादी ढांचे में भी देश का 50 फीसद विकास यहीं हो रहा है। उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील पोरवाल ने कहा कि भौगोलिक एवं ऐतिहासिक कारणों से महाराष्ट्र पहले से ही निवेशकों का पसंदीदा राज्य रहा है। अब इस निवेशक सम्मेलन के जरिये राज्य को ऐसे मार्ग पर ले जाया जाएगा, जिससे 2025 तक इसकी अर्थव्यवस्था को एक खरब डॉलर तक पहुंचाया जा सके। इसके लिए राज्य में विदेशी निवेश आमंत्रित करने के साथ-साथ बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाएगा। सभी क्षेत्रों के उद्योगों को मजबूत किया जाएगा। ताकि राज्य में बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन हो सके। राज्य की विकास दर अभी 9-10 फीसद है। इसे 12-13 फीसद तक ले जाने का लक्ष्य लेकर काम किया जा रहा है।

तीन दिन चलने वाले सम्मेलन में प्रधानमंत्री द्वारा एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है। छह दिनों तक चलने वाली प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

Spread the love