Thursday, September 19metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

IPL 2018, RCB vs MI LIVE: आरसीबी के आठ विकेट गिरे, टीम की हार लगभग तय.

मुंबई: कप्‍तान रोहित शर्मा (94 रन 52 गेंद, 10 चौके और पांच छक्‍के)और ओपनर ईविन लेविस (65 रन, 42 गेंद, छह चौके और पांच छक्‍के) की तूफानी पारियों की मदद से मुंबई इंडियंस की टीम आज यहां आईपीएल 2018 के मैच में रॉयल चैंलेजर्स बेंगलुरू के खिलाफ 20 ओवर में 6 विकेट पर 213 रन बनाने में सफल रही. वानखेड़े स्‍टेडियम पर आज आरसीबी के कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और मुंबई को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. मुंबई की पारी की शुरुआत बेहद खराब हुई और पारी के पहली दो गेंद पर ही उमेश यादव ने सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन (दोनों 0) को पेवेलियन लौटा दिया. इस मुश्किल वक्‍त पर लेविस और कप्‍तान रोहित की जोड़ी ने जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी की और तीसरे विकेट के लिए 108 रन जोड़कर बेंगलुरू को दबाव में ला दिया. लेविस के आउट होने के बाद रोहित ने जोरदार पारी खेलते हुए टीम को 200 रन के पार पहुंचा दिया. वे आखिरी ओवर में आउट हुए. हार्दिक पंड्या 17 और मिचेल मैक्‍कलेंघन बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. आरसीबी के सामने जीत के लिए 214 रन का लक्ष्‍य है. 18 ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर आठ विकेट खोकर 137 रन है. डिकॉक, डिविलियर्स, मंदीप, कोरी एंडरसन, वाशिंगटन सुंदर, सरफराज खान, क्रिस वोक्‍स और उमेश यादव आउट हुए हैं. विराट कोहली 71 रन बनाकर क्रीज पर हैं.
आरसीबी की पारी विराट कोहली और क्विंटन डिकॉक ने शुरू की. पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका, इसमें विराट कोहली के चौथे सहित 7 रन बने.दूसरा ओवर क्रुणाल पंड्या ने फेंका जिसमें कोहली ने दो और डिकॉक ने एक चौका लगाया. ओवर में 13 रन बने.चौथा ओवर मुस्‍तफिजुर लेकर आए जिसमें कोहली ने चौका और डिकॉक ने छक्‍का लगाया. ओवर में 13 रन बने.पांचवें ओवर में मैकक्‍लेंघन ने डिकॉक (19) और खतरनाक डिविलियर्स (1) को आउट कर आरसीबी को दो करारे झटके दिए. जहां डिकॉक बोल्‍ड हुए, वहीं एबी का कैच डीप मिडविकेट पर हार्दिक पंड्या ने लपका. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 44 रन था.आरसीबी के 50 रन छठे ओवर में पूरे हुए.सातवें ओवर में लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे गेंदबाजी के लिए आए. ओवर में केवल चार रन बने.आठवें ओवर में मंदीप रन आउट होने से बाल-बाल बचे. रिव्‍यू के बाद टीवी अम्‍पायर ने फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में दिया.क्रुणाल पंड्या की ओर से फेंके गए पारी के 10वें ओवर में मंदीप सिंह (16) और कोरी एंडरसन (0) के लगातार गेंदों पर आउट होने से आरसीबी मुश्किल में फंस गई. एक छोर से कप्‍तान विराट कोहली असहाय से खड़े विकेट गिरते देख रहे थे. मंदीप को जहां विकेटकीपर ईशान किशन ने स्‍टंप किया, वहीं एंडरसन का कैच अतिरिक्‍त खिलाड़ी जेपी डुमिनी ने लपका.10 ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर चार विकेट खोकर 76 रन था.

क्रुणाल ने अपने अगले यानी 12वें ओवर में वाशिंगटन सुंदर (7) को आउट करके आरसीबी की मुश्किलों में और इजाफा कर दिया. ऐसे समय टीम की रनगति लगातार गिरती जा रही थी. पारी के 13वें ओवर में एक थ्रो सीधा चेहरे पर लगने से मुंबई के विकेटकीपर ईशान किशन चोटिल हो गए और उन्‍हें मैदान से बाहर जाना पड़ा.13 ओवर गुजर चुके थे और आरसीबी का स्‍कोर 100 रन को भी नहीं छू पाया था.14वें ओवर में विराट कोहली ने मार्कंडे को छक्‍का लगातार स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया. वैसे इस ओवर में आरसीबी ने सरफराज खान (5)का विकेट गंवाया जिन्‍हें अतिरिक्‍त खिलाड़ी आदित्‍य तारे ने स्‍टंप किया. अगले ओवर में विराट कोहली ने अर्धशतक पूरा किया लेकिन लक्ष्‍य आरसीबी की पहुंच से दूर….बहुत दूर होता जा रहा था.

विकेट पतन: 40-1 (डिकॉक, 4.1), 42-2 (डिविलियर्स, 4.4), 75-3 (मंदीप सिंह, 9.3), 75-4 (एंडरसन, 9.4), 86-5 (सुंदर, 11.3)

मुंबई की पारी: रोहित और लेविस ने दिखाई चमक
मुंबई की पारी की शुरुआत सूर्यकुमार यादव और ईविन लेविस ने की. आरसीबी के लिए उमेश यादव ने जोरदार शुरुआत करते हुए मैच की पहली दो गेंद पर सूर्यकुमार यादव और ईशान यादव को बोल्‍ड कर दिया. ये दोनों बल्‍लेबाज ‘गोल्‍डन डक’ पर आउट हुए.पहले ओवर में तीन रन बने.दूसरा ओवर क्रिस वोक्‍स ने फेंका, जिसमें रोहित शर्मा ने चौका और क्रिस लेविस ने छक्‍का लगाकर टीम पर से दबाव एक हद तक हटा दिया. ओवर में 12 रन बने.पारी का चौथा ओवर (गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर) मुंबई के लिए अच्‍छा रहा. इसमें रोहित शर्मा ने एक और लेविस ने दो चौके लगाए. इसमें 19 रन बने. सिराज द्वारा फेंके गए पारी के 5वें ओवर की पहली गेंद पर लेविस ने छक्‍का लगाया. इस ओवर में 16 रन बने. इसी ओवर में मुंबई के 50 रन पूरे हुए. पांच ओवर के बाद मुंबई इंडियस का स्‍कोर दो विकेट खोकर 56 रन था.छठा और सातवां ओवर आरसीबी के लिए अच्‍छा रहा. इसमें क्रमश: चार और तीन रन ही बने. आठवें ओवर में रोहित शर्मा ने सुंदर की गेंद पर छक्‍का और लेविस ने चौका जड़ते हुए स्‍कोर को फिर गति दी. ओवर में 13 रन बने.नौवें ओवर में युजवेंद्र चहल को छक्‍का जमाते हुए लेविस ने अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 32 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और तीन छक्‍के जमाए.पहले दो विकेट जल्‍दी गिरने के बावजूद मुंबई का स्‍कोर तेजी से आगे बढ़ रहा था. 10वें ओवर में कोरी एंडरसन को रोहित ने दो चौके लगाए. 10 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 95 रन था.

20 वें ओवर की पांचवी गेंद पर आउट हुए रोहित शर्मा
पारी के 11वें ओवर में लगातार दो छक्‍के जमाते हुए लेविस ने मुंबई को 100 के पार पहुंचाया.12वें ओवर में लेविस (65 रन, 42 गेंद, छह चौके और पांच छक्‍के) के पेवेलियन लौटने से आरसीबी ने राहत की सांस ली. उन्‍हें कोरी एंडरसन ने विकेटकीपर डिकॉक से कैच कराया. लेविस और रोहित के बीच तीसरे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी हुई. नए बल्‍लेबाज क्रुणाल पंड्या आए.14वें ओवर में क्रुणाल ने चहल को छक्‍का लगाया. ओवर में 10 रन बने.पारी का 15वां ओवर उमेश यादव ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा ने छक्‍का लगाया और फिर चौका जमाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 32 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्‍के लगाए. ओवर में 15 रन बने.15 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 143 रन था.पारी के 16वें ओवर में क्रुणाल पंड्या (15 रन, 12 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) रन आउट हो गए.इसी ओवर में मुंबई के 150 रन पूरे हुए.19वें ओवर में वोक्‍स ने पोलार्ड (5) को बाउंड्री पर डिविलियर्स के हाथों कैच करा दिया. अगली गेंद पर अम्‍पायर ने हार्दिक पंड्या को भी विकेट के पीछे कैच आउट दे दिया था लेकिन रिव्‍यू में हार्दिक बचने में सफल रहे. रिव्‍यू से मिले जीवनदान का फायदा लेते हुए पंड्या ने लगातार दो छक्‍के जड़ दिए. ओवर में 15 रन बने.20वां ओवर एंडरसन ने फेंका, इसमें 21 रन बने. इसकी दूसरी गेंद पर चौका और अगली गेंद पर छक्‍का लगाकर रोहित 90 रन तक पहुंचे. चौथी गेंद पर उन्‍होंने चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर वोक्‍स के हाथों कैच हो गए. रोहित शर्मा ने 94 रन (52 गेंद, 10 चौके और पांच छक्‍के)बनाए. 20 ओवर में मुंबई का स्‍कोर छह विकेट पर 213 रन रहा. हार्दिक पंड्या 17 और मैकक्‍लेंघन बिना कोई रन बनाकर नाबाद रहे. आरसीबी के उमेश यादव और कोरी एंडरसन ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 0-1 (सूर्यकुमार, 0.1), 0-2 (ईशान, 0.2),108-3 (लेविस, 11.2),148-4 (क्रुणाल, 15.3), 178-5 (पोलार्ड, 18.1),207-6 (रोहित, 19.5)
आरसीबी ने मैच के लिए तीन बदलाव किए. ब्रेंडन मैक्‍कुलम, कुलवंत खेजरोलिया और पवन नेगी के स्‍थान पर कोरी एंडरसन, सरफराज खान और मोहम्‍मद सिराज को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी गई. मुंबई इंडियंस टीम ने अकिला धनंजय के स्‍थान पर मिचेल मैकक्‍लेंघन को जगह दी गई.

Spread the love