Saturday, October 19metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

सीबीआई की तर्ज पर होगा ‘एसीबी’ का पुनर्गठन

मुंबई
महाराष्ट्र एंटि करप्शन ब्यूरो (एसीबी) के कुछ भ्रष्ट अधिकारियों की वजह से इन दिनों एसीबी बदनामी झेल रहा है। ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों पर लगाम लगाने के लिए एसीबी को सीबीआई के तर्ज पर गठित करने की सरकार योजना बना रही है। इस मामले को एसीबी के महासंचालक विवेक फणसलकर ने काफी गंभीरता से लिया है। विभाग को पारदर्शी बनाने के लिए फणसलकर ने लातूर में एक अधिकारी और सातारा में एक कर्मचारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की है। उन्हें इन भ्रष्ट अधिकारियों के बारे में सूचना मिली थी। गौरतलब है कि एसीबी के तहत 7 विभाग आते हैं, जिनमें मुंबई, ठाणे,पुणे, कोल्हापुर, औरंगाबाद, नागपुर और नासिक का समावेश हैं।

एसीबी से होंगे दूसरे विभागों में ट्रांसफर
एसीबी की प्रतिष्ठा को बेहतर करने के लिए फणसलकर ने इस विभाग का पुर्नगठन करने का आदेश दिया है। इस विभाग के अलग-अलग कर्मचारियों को एसीबी से हटाकर उन्हें सीबीआई में भेजने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा एक्साइज, सीआईएसएफ और कस्टम विभाग में भी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को भेजा जाएगा।

एसीबी में कैसे और किस तरह से काम किए जाते है, इस संबंध में कर्मचारियों एवं अधिकारियों को खास प्रशिक्षण दिया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले दिनों एसीबी के ही कुछ भ्रष्ट अधिकारी कर्जत और खालापुर में महासंचालक द्वारा ट्रैप हो गए थे, जिसके बाद से ही वे इस विभाग में फेरबदल करने के पक्ष में दिखाई दे रहे थे।

Spread the love