Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

DRI ने करोड़ों का नशीला पदार्थ बरामद किया

मुंबई
राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने पालघर के पास स्थित एक फैक्ट्री के पास से करोड़ों रुपये का नशीला पदार्थ ट्रैमडोल बरामद किया है। ट्रैमडोल दर्दनिवारक नशीला पदार्थ है और दुनियाभर में नशेड़ी इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं। भारत ने हाल ही में इस नशीले पदार्थ को नारकोटिक्स ड्रग्स ऐंड साइकोट्रोपिक सब्स्टांसेज (एनडीपीएस) ऐक्ट, 1985 में दर्ज करा दिया है और सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स, ग्वालियर की अनुमति के बिना इसका उत्पादन और बिक्री गैरकानूनी हो जाता है। एफडीए से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘ट्रामाडॉल’ दर्द निवारक दवाई है। अत्यधिक दर्द के दौरान इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसी साल अप्रैल में इसे साइकोट्रॉपिक श्रेणी में शामिल किया गया। इसके तहत ऐसी दवाओं को भेजने और मंगाने के लिए नार्कोटिक कंट्रोल ब्यूरो के इजाजत की जरूरत होती है।

डीआरआई अधिकारियों के अनुसार, खुफिया सूत्रों ने इस जखीरे की जानकारी दी थी और धरपकड़ के दौरान भारी मात्रा में ट्रेमडोल टैबलेट और ट्रेमडोल पाउडर बरामद हुआ, जिसकी कीमत विदेशी बाजारों में कई करोड़ रुपये है।

डीआरआई ने इसके साथ रायगढ़ जिले के ड्रोनागिरी के एक गोदाम पर छापा मारा और 959 कार्ट्न में 5 करोड़ टैबलेट बरामद की। इस तरह डीआरआई ने कुल 2708 किलो ट्रेमडोल टैबलेट और 56.4 किलो ट्रैमडोल पाउडर बरामद किया है।

फैक्ट्री के निदेशक और केमिस्ट ने इन नशीले पदार्थों के निर्माण में अपनी भूमिका स्वीकार की है। इन नशीले पदार्थों का विपणन-निर्यात होता है जिसे हरियाणा का एक बड़ा मर्चेंट निर्यातक करता है। एक बिचौलिए की भी भूमिका इस मामले में सामने आई है। डीआरआई ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया है।

Spread the love