Friday, October 18metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

मौसम अलर्ट: आज व कल पश्चिमी यूपी में धूल भरी आंधी के आसार

उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर गुरुवार को भी धुंध छाई रही और गर्मी से लोग बेहाल रहे। मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार और शनिवार को भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी आ सकती है। पश्चिमी यूपी के अलावा राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चण्डीगढ़ और दिल्ली में भी 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी आने की चेतावनी भी जारी की गयी है। शुक्रवार को पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। इसके बाद 17 और 18 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में आंधी-पानी के आसार बन रहे हैं। गुरुवार को राजधानी लखनऊ और आसपास के अन्य जिलों में भी धुंध बनी रही। पुरवाई हवा के चलते उमस और चिपचिपी गर्मी से जनजीवन बेहाल रहा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक बारिश नहीं होगी, आकाश में यह धुंध बनी रहेगी।
मुरादाबाद में गर्मी से बेहाल
मुरादाबाद। आसमान पर छाई धुंध के साथ ही उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। गुरुवार को दिन चढ़ने के साथ ही तापमान तेजी के साथ बढ़ता गया। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा। यह बुधवार की तुलना में डेढ़ डिग्री सेल्सियस कम रहा, लेकिन बढ़ी उमस ने तापमान में मामूली कमी को बेअसर कर दिया। भारी उमस के चलते लोग पसीने से तरबतर हो उठे। वातावरण में आद्र्रता का स्तर 75 फीसदी से अधिक हो गया। विशेषज्ञों ने उमस में और ज्यादा बढ़ोत्तरी होने की संभावना जाहिर की है।
नैनीताल में दो दिनों में साढ़े आठ गुना बढ़ गया वायु प्रदूषण
नैनीताल में पीएम 2.5 का स्तर साढ़े आठ गुना बढ़ गया है। नैनीताल के आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान से मिली जानकारी के अनुसार 12 जून को नैनीताल में पीएम 2.5 का स्तर 20 पीएम था। पिछले दो दिनों में पीएम 2.5 की मात्रा साढ़े आठ गुना बढ़कर 170 माइक्रो प्रति घन मीटर हो गई है। हवा के साथ घुल गई है। उन्होंने इस स्थिति को बेहद चिंताजनक बताया है।

Spread the love