Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

25 रुपये प्रति लीटर तय की जाए दूध की कीमत, वापस ले लेंगे आंदोलन: राजू शेट्टी

मुंबई
महाराष्ट्र में दूध के दामों में बढ़ोतरी के लिए जारी आंदोलन में जहां गुरुवार को किसान अपने गाय और भैंस लेकर सड़कों पर उतर आए वहीं स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता राजू शेट्टी ने गुरुवार को कहा कि दूध की खरीद का मूल्य बढ़ाने पर सरकार के सहमत होने तक डेयरी किसानों का आंदोलन जारी रहेगा। बता दें कि राज्य में किसान दूध खरीद के मूल्य में पांच रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की मांग को लेकर सोमवार से आंदोलन कर रहे हैं।
राजू शेट्टी ने मीडिया से कहा, ‘यदि दूध की खरीद का दाम लगभग 25 रुपये प्रति लीटर कर दिया जाता है तो मैं आंदोलन वापस लेने को तैयार हूं।’ लोकसभा सदस्य ने यह भी कहा कि मुद्दे के समाधान के लिए बुधवार रात जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन से उनकी चर्चा विफल रही। सरकार से जुड़े सूत्रों ने पहले कहा था कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आंदोलन समाप्त कराने के प्रयास के तहत गिरीश महाजन को शेट्टी से मुलाकात करने को कहा था।’दूध का मूल्य बढ़ा तो आंदोलन वापस लेने को तैयार’
शेट्टी ने कहा, ‘महाजन अभी भी मुंबई में हैं और हम दोबारा मिल सकते हैं। यदि राज्य सरकार डेयरियों को दूध खरीद का मूल्य बढ़ाने का आदेश देती हैं तो मैं आंदोलन वापस लेने को तैयार हूं। हालांकि, तब तक मेरा आंदोलन जारी रहेगा।’ उन्होंने कहा, ‘दूध पाउडर बनानेवाली एक कंपनी ने मुझसे बात की है और वह 25 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से रोजाना एक लाख लीटर दूध खरीदने को तैयार हैं। यदि वह इसके लिए तैयार हैं तो राज्य सरकार इस तरह के कारोबारियों को प्रोत्साहन देने की इच्छुक क्यों नहीं है।’

कुछ ऐसे सड़क पर उतर आए प्रदर्शनकारी
बता दें कि महाराष्‍ट्र में पानी से भी कम कीमत में दूध बिक रहा है, इससे दूध बिक्री से होने वाली आय पर निर्भर किसानों की माली हालत बहुत खराब हो गई है। दूध के दामों में बढ़ोतरी के लिए किसान पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। यह आंदोलन गुरुवार को और तेज हो गया। आंदोलनकारियों ने सुबह से ही अपने बाल-बच्चों और अपने जानवरों के साथ महाराष्ट्र की सभी प्रमुख सड़कों पर ‘चक्का जाम’ कर दिया। इससे मुंबई के कई इलाकों में दूध की किल्लत हो गई। इस आंदोलन की वजह से पूरे राज्य में दूध का संकलन घटकर आधा रह गया है।

खत्म होने को है दूध का स्टॉक
अहमदाबाद हाइवे जाम करके ‘स्वाभिमानी’ कार्यकर्ताओं ने सड़क मार्ग से गुजरात से आनेवाला 16,000 लीटर दूध पहले ही रोक रखा है। किसान नेता राजू शेट्टी ने बुधवार को रेल मार्ग से मुंबई की तरफ आनेवाले दूध के टैंकर रोकने का प्रयास किया। रेलवे और पुलिस प्रशासन ने हर हाल में दूध की आपूर्ति जारी रखने की मंशा जताई है, लेकिन तीन दिनों का दूध का स्टॉक खत्म होने को है। महाराष्ट्र के अलावा दूसरे राज्यों से दूध की आपूर्ति बाधित होने की आशंका अभी पूरी तरह दूर नहीं हुई है।

Spread the love