Sunday, September 22metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

नियमों का उल्लंघन करने में मुख्यमंत्री फडणवीस समेत दर्जनों हस्तियां आगे सीएम साहब

मुंबई : ट्रैफिक के नियमों का पालन करना हम सभी की जिम्मेदारी है। मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों अथवा मालिकों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने के लिए ई-चालान प्रणाली शुरू की थी। आंकड़े बताते हैं कि ट्रैफिक पुलिस नियमों के उल्लंघन करने वाले विशिष्ट जनों से इसके एवज में वसूले जाने वाले जुर्माने की 119 करोड़ की राशि अब तक वसूल नहीं कर पाई है। इनमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्य के परिवहन मंत्री दिवाकर रावते के बेटे उमेश, मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे और युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे से लेकर कॉमेडियन कपिल शर्मा जैसी हस्तियां शामिल हैं।
मुख्यमंत्री पर 13 हजार रुपये का है बकाया
आरटीआई कार्यकर्ता शकील अहमद शेख ने मुंबई ट्रैफिक पुलिस ऐप के जरिये दर्जनों वीवीआईपी और वीआईपी व्यक्तियों के बारे में जानकारी हासिल की, जिन्होंने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने के बावजूद जुर्माने की राशि जमा नहीं की है। मुख्यमंत्री फडणवीस दो गाड़ियों का उपयोग करते हैं। जनवरी से अगस्त तक मुख्यमंत्री की इन गाड़ियों ने 13 बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है। उनकी एक गाड़ी का नंबर MH 01 CP 0038 है, जिसपर जुर्माने की राशि 8 हजार रुपये और दूसरी गाड़ी MH 01 CP 0037 पर जुर्माने की राशि 5 हजार रुपये बकाया हैं, यानी दोनों गाड़ियों को मिलाकर जुर्माने की कुल राशि 13 हजार रुपये बनती है। परिवहन मंत्री दिवाकर रावते के बेटे उमेश पर भी 1 हजार रुपये बतौर जुर्माना बकाया है। अरबाज खान और आदित्य ठाकरे ने भी जुर्माने की राशि नहीं भरी है।
मुख्यमंत्री जैसे विशिष्ट जन अगर जुर्माने की राशि नहीं भरेंगे, तो सामान्य लोगों से क्या उम्मीद की जा सकती है। इस संदर्भ में मैंने मुंबई पुलिस के सह-आयुक्त (यातायात विभाग) को पत्र लिखकर सीएम से जुर्माने की राशि वसूल करने की मांग की है। इसके अलावा जिन लोगों के पास जुर्माने की राशि बकाया है, उनसे भी यातायात विभाग शीघ्रता से रकम वसूल करें।
शकील अहमद शेखे आरटीआई कार्यकर्ता, मुंबई
स्पीड कैमरे के जरिए ट्रैफिक चालान कटते हैं। सुरक्षा धमकियों के चलते सीएम के काफिले में शामिल गाड़ियों की तय गति सीमा में छूट मिली हुई रहती है। इसके बावजूद ई-चालान कटने में तकनीकी रूप से जो दिक्कतें हुई हैं, उसे जल्दी ही दूर कर लिया जाएगा। – प्रवक्ता, मुंबई पुलिस

Spread the love