Thursday, October 24metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

माशूका का कत्ल करने के बाद गलती ये थी कि उसके फोन से मैसेज कर दिया

डायना की बेदर्दी से हत्या की जा चुकी थी. हत्या के बाद सुराग और सबूत मिटाने की पूरी कोशिश कातिल ने की थी. फिर भी कुछ सुराग और सबूत तो मिल ही गए क्योंकि कहा जाता है ‘जो चुप रहेगी ज़बाने-ख़ंजर, लहू पुकारेगा आस्तीं का’. इन सबूतों के बारे में कातिल के पास कोई जवाब नहीं था. हत्यारा आखिर तक कहता रहा कि उसने ‘कत्ल नहीं किया’ लेकिन तमाम सबूत कह रहे थे कि वह लगातार सफेद झूठ बोल रहा है.

कत्ल का एक ऐसा केस जिसमें कारगर तफ्तीश और हाथ लगे सुरागों पर बारीक पकड़ ने न सिर्फ हत्यारे की शिनाख्त की बल्कि उसे सज़ा तक दिलवाई. केस था डायना के कत्ल का और कत्ल होने के बाद कुछ सवाल सामने थे. सवाल नंबर एक – कातिल कौन था? सवाल नंबर दो – कत्ल क्यों किया गया? और सवाल नंबर तीन – कातिल का जुर्म साबित कैसे किया जाए?
इंग्लैंड के मैनचेस्टर की सीमा से लगे चेशायर काउंटी में एक मकान था जिसके आसपास का इलाका सुनसान था. 9 अगस्त 2012 की सुबह डायना के भाई ने इस मकान के एक हिस्से से धुआं उठता देखा. फायर ब्रिगेड कुछ ही वक्त में वहां पहुंची और गैरेज की तरफ से उठ रहे धुएं व कुछ लपटों पर जल्द ही काबू पाया गया. आग पर काबू पाते ही फायर ब्रिगेड के कर्मचारी जैसे ही मकान में दाखिल हुए तो गैरेज में एक ठेले पर अधजली और खून से सनी एक लाश पड़ी हुई थी.

लाश को देखकर किसी की भी आंखें फटी रह सकती थीं. बगैर कपड़ों की यह लाश देखकर ही अंदाज़ा लगाया जा सकता था कि इस औरत के साथ किस कदर मारपीट और घातक हमले किए गए थे. फौरन पुलिस और जांच टीमों को इत्तला दी गई. पुलिस ने मौके से तमाम सुराग इकट्ठे किए और इन नमूनों व लाश को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा. इसके बाद मकान के अंदर दाखिल हुई पुलिस टीम को बाथरूम और बेडरूम से भी कुछ सुराग मिले
मौके के पूरे मुआयने से साफ हो चुका था कि कत्ल बाथरूम में किया गया था और फिर लाश को घसीटकर गैरेज तक ले जाया गया था. यह भी अंदाज़ा लगाया जा चुका था कि किसी धारदार हथियार का इस्तेमाल किया गया और कत्ल से पहले औरत के साथ बुरी तरह मारपीट की गई. यही नहीं कत्ल के बाद सबूत मिटाने की नीयत से भी महिला के शरीर पर कई ज़ख़्म नज़र आ रहे थे. शिनाख्त के बाद पता चल चुका था कि लाश 54 वर्षीय डायना की थी जो कैटरी यानी पालतू बिल्लियों की केयर का बिज़नेस करती थी.

क्या थी डायना की कहानी? पूछताछ और तफ्तीश के बाद जो कहानी सामने आई उसके मुताबिक डायना अच्छा खासा बिज़नेस चला रही थी और अकेले रहा करती थी. पिछले दो साल यानी 2010 से वह एक आदमी डेविड के साथ रिलेशनशिप में थी जो अक्सर उसके साथ उसके घर भी आया करता था. डेविड और डायना की पहली मुलाकात एक डांस क्लब में हुई थी और रेयान से आकर्षित होने के बाद डायना उससे प्यार करने लगी थी.
डेविड ने अब तक यही कहा था कि उसके और डायना के बीच सब ठीक था. डायना का भाई और दोस्त, सभी कह रहे थे कि उन्हें डायना ने रिलेशनशिप में किसी तरह का टेंशन होने की कोई बात नहीं बताई थी. अब डायना की हत्या के राज़ तक पहुंचने के लिए डेविड की निगरानी ज़रूरी थी. हो सकता था कि डेविड कुछ छुपा रहा हो. डेविड की जांच शुरू हुई तो धीरे-धीरे गुत्थी सुलझती चली गई.

डेविड कोई एक काम नहीं करता था यानी उसकी आमदनी का कोई खास ज़रिया नहीं था. डेविड एक तरह से दिवालिया था लेकिन फिर भी वह टेंशन फ्री और ऐशो आराम के साथ जी रहा था. कैसे? डेविड के बैंक अकाउंट के डिटेल्स बता रहे थे कि डायना ने पिछले दो साल में एक लाख डॉलर से ज़्यादा की रकम डेविड को दी थी. क्यों? एक सवाल यह भी था कि क्या डायना को पता था कि डेविड शादीशुदा और परिवार वाला आदमी था?

डायना के दोस्तों और अन्य लोगों से पूछताछ के बाद ज़ाहिर था कि डायना यही जानती थी कि डेविड बैचलर है. यानी डेविड ने डायना से अपने बारे में झूठ बोला था. दूसरी बात यह कि डायना ने उसे इतनी रकम दी थी क्योंकि डेविड ने उससे कहा था कि वह एक बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट कर रहा है जबकि डेविड ने इस रकम से उसने अपनी बीवी और परिवार के लिए ऐशो आराम की चीज़ें खरीदीं जैसे लैपटॉप, बड़े होटलों में वेकेशन, एक पालतू कुत्ता, महंगे फोन, अरमानी के कपड़े वगैरह.
अब डेविड पूरी तरह से शक के दायरे में था और उसका कन्फेशन चाहिए था लेकिन डेविड पुलिस के सामने मासूम होने की बात कहता रहा. उसने हर सवाल के जवाब में यही कहा कि हत्या उसने नहीं की. इधर, फॉरेंसिक जांच के बाद जो कुछ सामने आ चुका था, उससे कत्ल का पूरा सीन समझा जा सकता था. अब कोर्ट रूम में सुनवाई के दौरान जांच और सबूतों के साथ जिरह पेश हुई.

वकील : योर आॅनर, यह एक सोच समझकर, पूरे होश के साथ साज़िश रचकर की गई हत्या का मामला है. मुल्ज़िम डेविड ने ठंडे दिमाग से बेदर्दी और क्रूरता के साथ डायना का खून किया. सारे सबूतों को एक तरतीब में रखकर देखा जाए तो कहानी कुछ इस तरह से नज़र आती है –

8 अगस्त 2012 की रात दोस्तों के साथ डायना ने डिनर किया. इसके बाद वह घर लौटी तो डेविड के साथ मुलाकात हुई. इस मुलाकात के बारे में किसी को नहीं पता था क्योंकि यह प्लैन्ड नहीं थी. डेविड ने अपने चार्म से डायना को मनाया और फिर बेडरूम में दोनों के बीच शारीरिक संबंध बने. इसके बाद डायना ने अपनी उस रकम के बारे में डेविड से सवाल किए जो उसने पिछले दो सालों में दी थी. उसे शक था कि वह रकम डेविड ने अपनी अय्याशी में खर्च कर दी है, बजाय इन्वेस्ट करने के.

इस बारे में दोनों के बीच पहले भी बहस हो चुकी थी और डायना अपसेट थी. डायना सच जानना चाहती थी और उस रात डेविड पूरी तैयारी के साथ ही डायना से मिलने गया था. ये सवाल पूछते हुए डायना बिस्तर से उठकर बाथरूम गई. तभी डेविड बाथरूम में दाखिल हुआ और उसने धारदार हथियार से डायना पर ज़ोरदार वार किया. डायना ने बचाव करना चाहा तो दोनों के बीच हाथापाई भी हुई. फिर डेविड ने एक के बाद एक डायना पर वार किए और डायना ने दम तोड़ दिया.
लहूलुहान डायना को घसीटकर डेविड गैरेज तक ले गया. गैरेज में रखे एक ठेले पर डायना की लाश रखने के बाद डेविड ने सबूत मिटाने के बारे में सोचा और उसने पहले डायना के शरीर, खास तौर से गुप्तांगों को बुरी तरह से ज़ख़्मी कर दिया क्योंकि वह चाहता था कि डीएनए सबूत मिट जाएं. इसके बाद डेविड ने इस लाश को जलाने की कोशिश की और इसी कोशिश में आग ज़्यादा भड़क गई. आग पर कुछ काबू पाने की कोशिश के बाद वह गैरेज से बाहर निकल गया लेकिन आग पूरी तरह से बुझ नहीं सकी थी.

इसके बाद वह वापस मकान के अंदर गया और उसने वहां से खून के निशान वगैरह साफ करने की कोशिश की. इस हत्याकांड के बाद अलसुबह डेविड ने डायना के फोन से उसकी एक क्लाइंट को मैसेज किया. कुल मिलाकर डेविड की हर कोशिश नाकाम रही क्योंकि डेविड के डीएनए नमूने मौके से मिले, डेविड के बूट के निशान पाए गए. साथ ही, डायना के फोन से किया वह मैसेज बड़ा सबूत है क्योंकि यह मैसेज उस वक्त किया गया जब डायना मर चुकी थी.

जज : डेविड, कुछ कहना चाहते हो?
डेविड : ये सच नहीं है योर आॅनर. उस रात हम मिले थे लेकिन मैं मकान के अंदर नहीं गया था. डायना और मेरे बीच उस रात शारीरिक संबंध बने थे लेकिन कार में. उसके बाद मैं वहां से चला गया था. मुझे नहीं पता फिर क्या हुआ, डायना का कत्ल किसने किया?
जज : तुम्हारे फुटप्रिंट्स मिले हैं, डीएनए सैंपल मैच हुए हैं? तुम्हें नहीं लगता कि तुम झूठ बोल रहे हो?
डेविड : मुझे नहीं पता सर, मैंने कत्ल नहीं किया.

वकील : तकनीक के ज़माने में हमारे पास एक अहम सबूत और है जो यह गवाही देता है कि डेविड ही दोषी है. इसके बारे में फॉरेंसिक लिंग्विस्ट जॉन अदालत को कुछ अहम बातें बता सकते हैं.
जज : इजाज़त है. जॉन प्लीज़ बताइए.
जॉन : योर आॅनर, जो मैसेज डायना की मौत के बाद उसके फोन से उसकी क्लाइंट को किया गया, वो इस तरह था – ‘मैरी, मैं माफी चाहती हूं तकलीफ देने के लिए लेकिन रात भर सेहत खराब रही इसलिए क्या हम थोड़ी देर से मिल सकते हैं? ये वाकई मेहरबानी होगी, अगर 10 के बाद मिलो, प्लीज़’.
योर आॅनर, डायना के फोन में तमाम मैसेजेस देखने के बाद कहा जा सकता है कि यह मैसेज डेविड ने लिखा. अस्ल में, आज के ज़माने में मैसेजिंग आम है और चूंकि हम आम तौर से मैसेज करते हैं इसलिए सबका एक स्टाइल बन जाता है. डायना के मैसेज से साफ है कि वह स्पेस कम इस्तेमाल करती थी, क्वेश्चन मार्क के बाद वह स्पेस नहीं देती थी और दो वाक्यों को बिना स्पेस के जोड़कर ही लिख देती थी. जबकि इस मैसेज में ऐसा नहीं है. क्वेश्चन मार्क के बाद दो स्पेस दिए गए हैं और वाक्यों को अलग अलग लिखा गया है. इस तरह से मैसेज लिखना डेविड का स्टाइल रहा है, डायना का नहीं.

अब पूरी कहानी साफ थी और इसके बाद डेविड के पास कोई जवाब नहीं था. वह खामोश रहा और सारे सबूतों की बिना पर अदालत ने उसे दोषी करार दिया. साल 2013 में डायना के कत्ल के इल्ज़ाम में डेविड को 34 साल की कैद की सज़ा सुनाई गई. इस केस में फॉरेंसिक जांच किस तरह कारगर साबित हुई, जॉन ने अपनी हाल में जारी हुई किताब में इसका ज़िक्र विस्तार से किया है.

Spread the love