Wednesday, October 23metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

मुंबई और आस-पास के इलाकों में मच्छरों का प्रकोप, मलेरिया-डेंगू ने पसारे पांव, 6 की मौत, 900 बीमार

मुंबई
मुंबई और आस-पास के इलाकों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। इसके चलते मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों ने पैर पसार लिए हैं। डेंगू और मलेरिया की चपेट में आकर अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें लेप्टो भी जोड़ दें तो मरने वालों की संख्या 8 हो जाती है। 900 से अधिक लोग इन बीमारियों से पीड़ित हैं। डॉक्टरों और विशेषज्ञों ने लोगों से सावधान रहने और अपने आस-पास मच्छर न पनपने देने की बात कही है।
हर घंटे डंक का कहर
महानगर में मच्छर जनित बीमारियां खासकर डेंगू-मलेरिया की समस्या किस कदर बढ़ रही है, इसका अंदाजा आंकड़ों को देखकर लगाया जा सकता है। बीएमसी स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार, अगस्त महीने में मच्छर जनित बीमारियों के कुल 957 मामले सामने आए हैं। इसमें से 153 डेंगू के हैं, जबकि 804 मलेरिया के। औसत निकालें तो मुंबई में हर घंटे कोई न कोई डेंगू या मलेरिया की चपेट में आ रहा है। मलेरिया और डेंगू से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। ताजा मामला बांद्रा का है, जहां 35 वर्षीय एक व्यक्ति की जान डेंगू के कारण गई है। मामले को देखते हुए प्रशासन ने उपरोक्त इलाके में 1169 घरों के 6752 लोगों की जांच कराई।

मच्छरों के लिए मौसम अनुकूल
विशेषज्ञों के अनुसार, रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण पानी जमा हो रहा है। इससे मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। इसके चलते बड़ी संख्या में मलेरिया और डेंगू के मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। बीएमसी स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि अगस्त में लगातार बारिश नहीं होती है। थम-थम कर होने वाली बारिश के कारण पानी का जमाव होता है, जिसमें मच्छर पनपते हैं।

बचाव के मद्देनजर घर के आसपास और घरों में रखे बर्तनों की नियमित रूप से जांच करते रहना चाहिए। जहां कहीं भी पानी लगने की संभावना हो, उसे प्राथमिकता के आधार पर जांचते रहना चाहिए। ठंड के साथ बुखार लगने शरीर में दर्द या किसी भी तरह की दूसरी स्वास्थ्य समस्या होने पर समय बर्बाद किए बगैर डॉक्टर से मिल लेना चाहिए। बता दें कि महानगर में बीमारियों को लेकर हर 15 दिन पर रिपोर्ट जारी की जाती है। पिछले 15 दिनों पर जारी रिपोर्ट के अनुसार, मच्छर जनित बीमारियों के अलावा दो मौतें लेप्टो से भी हुई हैं।

बीएमसी की कार्यकारी अधिकारी डॉ. पद्मजा केसकर का कहना है कि अपने आस-पास पानी न लगने दें। किसी भी तरह की शारीरिक समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

ठाणे शहर में स्वाइन फ्लू
ठाणे शहर में एक महिला के स्वाइन फ्लू की चपेट में आने की बात सामने आई है। ठाणे महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख डॉक्टर केंद्रे के मुताबिक 29 वर्षीय महिला मरीज को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। महिला शहर के माजिवाड़ा स्थित लोढ़ा पैराडाइज कॉम्प्लेक्स की निवासी बताई गई है। पिछले दिनों महिला की जांच की गई थी और उसे एच1 एन1 पॉजिटिव पाया गया था। स्वाइन फ्लू के मामले फिलहाल मुंबई में नहीं हैं, हालांकि पुणे और राज्य के दूसरे हिस्सों से इस बीमारी के मरीज सामने आ रहे हैं।

Spread the love