Thursday, October 24metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

सायबर पुलिस की खास टीम रख रही है वॉट्सऐप-फेसबुक ग्रुप पर नजर

मुंबई: त्योहारों के दौरान मुंबई पुलिस की कसरत ज्यादा बढ़ जाती है। पुलिस को चप्पे-चप्पे पर नजर रखनी होती है। इन दिनों तो सोशल मीडिया भी एक प्लैटफॉर्म हो गया है, जिस पर निगाह बेहद जरूरी है। बता दें कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स के गलत इस्तेमाल से सामाजिक सौहार्द बिगड़ने की संभावना बनी रहती है। त्योहारों को शांतिपूर्वक संपन्न कराने और सभी समुदायों के बीच भाईचारा कायम रखने के लिए पुलिस सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बारीक नजर रख रही है। गौरतलब है कि गुरुवार से गणेशोत्सव शुरू हो रहा है। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए मुंबई पुलिस भी जी-जान से जुटी है। रहेगी कड़ी निगाह
सायबर सेल से मिली जानकारी के अनुसार, कुछ प्रमुख वॉट्सऐप और फेसबुक ग्रुप के अलावा इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी निगरानी रखी जा रही है। पुलिस ने न्यूज ग्रुप को बताया है कि कुछ चुनिंदा संस्थाओं एवं लोगों को खास निर्देश दिए गए हैं। कुछ लोगों को ऐसे ग्रुप में शामिल किया गया है, जो संदिग्ध संदेशों की जानकारी देंगे। वायरल संदेशों का पता लगाकर संबंधित लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। गणेशोत्सव के दौरान उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए असामाजिक तत्व भी काफी सक्रिय हो जाते हैं। लोगों को जागरूक करने के लिहाज से प्रशासन ने मुंबई में जगह-जगह बैनर-पोस्टर और होर्डिंग्स लगाए हैं। बता दें कि त्योहार की भीड़ में चोरी, छीना-झपटी, धक्का-मुक्की, महिलाओं से बदसलूकी की वारदातें सामने आती हैं।
यहां दे जानकारी
मुंबई पुलिस ने ‘सतर्क रहें-अपराध रोकें’ की अपील की है। किसी भी तरह की संदिग्ध स्थिति, वस्तु या लोगों को देखते ही लोग 100, 1090, 022-23010032 और 022-23089857 पर फोन कर जानकारी दे सकते हैं।
गणेशोत्सव को देखते हुए प्रशासन ने बैनर-पोस्टरों के जरिए लोगों से सहायता करने की अपील की है। पुलिस ने संदिग्ध व्यक्तियों, वस्तुओं, झपटमारों से सावधान रहने के लिए कहा है।

Spread the love