Friday, October 25metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

डंपिग ग्राउंड के लिए उजाड़े जाएंगे 10 हजार के आशियाने

नवी मुंबई : नवी मुंबई के तुर्भे स्थित मौजूदा डंपिंग ग्राउंड के बगल में एक नया डंपिंग ग्राउंड बनाने का प्रस्ताव है। इसकी वजह से हनुमान नगर के लगभग 10 हजार से भी ज्यादा लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

बताया जा रहा है कि पिछले 40 साल से ज्यादा समय से यहां रह रहे लोगों को उनका घर छोड़ने के लिए मनपा की तरफ से नोटिस दिया जा चुका है। नया डंपिंग ग्राउंड जिस जमीन पर बनने वाला है, यह ठाणे राजस्व विभाग के अधीन है। राज्य सरकार ने उसकी जमीन में से 34 एकड़ पर डंपिंग ग्राउंड बनाने के लिए 6 महीने पहले ही मंजूरी दे दी थी। इसी पर कार्रवाई शुरू करते हुए यहां रह रहे लोगों को 29 सितंबर तक अपने जमीन के दस्तावेज देने को कहा गया है।

यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि वे 40 साल से ज्यादा समय से इस जगह पर रह रहे हैं और उनके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, बिजली बिल के साथ-साथ जमीन के लगभग सभी कागजात मौजूद हैं। फिर भी मनपा उन्हें घर खाली करने के लिए नोटिस पर नोटिस दे रही है। उनका यह भी कहना है कि इस जमीन के कुल चार सर्वे नंबर 376, 377, 378, 379 हैं, इनमें से नंबर 376 में पूरा हनुमान नगर बसा हुआ है, जबकि 377, 378, 379 पूरा खुला मैदान है। नया डंपिंग ग्राउंड इस खुले मैदान में बनना है, फिर भी उन्हें घर खाली करने को कहा गया है। उनका यह भी कहना है कि वे किसी भी कीमत पर अपना घर नहीं छोड़ेंगे। ‘सर्वे 376 में पूरा हनुमान नगर पिछले 40 वर्षों से बसा हुआ है। इस पूरे नगर का सर्वे भी हो चुका है। हमारे पास जमीन के सभी दस्तावेज मौजूद हैं, फिर मनपा यहां के लोगों को नोटिस कैसे भेज सकती है। -अमित मेढकर, पूर्व नगरसेवक, तुर्भे

ठाणे राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ हमारी मीटिंग हुई, जिसके बाद नए डंपिंग ग्राउंड के प्रस्तावित भूखंड को जल्दी से जल्दी खाली करने का आदेश दिया गया है। -मोहन डगांवकर, सिटी इंजीनियर, नवी मुंबई मनपा

नवी मुंबई में हर रोज लगभग 675 मेट्रिक टन कचरा इकट्ठा होता है। इसके साथ ही तुर्भे के पुराने डंपिंग ग्राउंड में पहले से ही पांच प्रकार से कचरा अलग करने की प्रक्रिया चल रही है।

Spread the love