Saturday, September 21metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

बीएमसी के हिंदु हृदय सम्राट बाला साहेब ठाकरे ट्रॉमा अस्पताल में जल्द मिलेगी डायलिसिस सुविधा

मुंबई: बीएमसी के हिंदु हृदय सम्राट बाला साहेब ठाकरे ट्रॉमा अस्पताल में जल्द डायलिसिस सेवा की शुरुआत की जाएगी। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, 10 बेड्स पर डायलिसिस शुरू करने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। संभवत: अगले 3 महीने में इसकी शुरुआत हो जाएगी, जिससे आस-पास के किडनी मरीजों को काफी लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि किडनी की बीमारी से परेशान मरीजों को बार-बार डायलिसिस करानी होती है। प्राइवेट संस्थानों में इसके लिए मरीजों को काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं।
अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा न होने और कर्मचारियों की कमी को लेकर हाल ही में इसकी शिकायत आस-पास के लोगों ने स्थानीय विधायक और राज्यमंत्री रविंद्र वायकर से की थी। वायकर ने अस्पताल का दौरा कर जल्द से जल्द डायलिसिस सुविधा शुरू करने के साथ ही वहां खाली पड़े पदों को भी भरन को अस्पताल को निर्देश दिया है। डॉ. शिंदे ने कहा कि कर्मचारियों की कमी की समस्या लगभग सभी बीएमसी अस्पतालों में है। जिसे सुलझाने के लिए हम आउट सोर्स कर रहे हैं।
सैकड़ों मरीजों का लाभ: जोगेश्वरी स्थित ट्रॉमा सेंटर में पहली बार डायलिसिस सुविधा की शुरुआत होने जा रही है। इससे उस इलाके और आस-पास के सैकड़ों किडनी मरीजों को राहत मिलेगी। अभी तक इन इलाकों में रहने वाले मरीजों को बीएमसी के दूसरे अस्पतालों या प्राइवेट सेंटर पर जाकर डायलिसिस करानी होती है। दूसरे अस्पतालों में पहले से ही मरीजों की भीड़ के कारण अक्सर मरीजों को इंतजार करना पड़ता है।
अस्पताल के डीन डॉ. गणेश शिंदे ने बताया कि डायलिसिस शुरू करने के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। इसके पहले भी एक बार टेंडर आमंत्रित किए गए थे। डायलिसिस सेंटर के अलावा अस्पताल में सर्जिकल इंटेंसिव केयर यूनिट(एसआईसीयू) और मेडिकल इंटेंसिव केयर यूनिट (एमआईसीयू) की भी शुरुआत की जा रही है। कई बार इलाज के दौरान मरीजों को इन यूनिट्स की जरूरत पड़ती है। अस्पताल में अभी तक ऐसी कॉमन यूनिट हैं, जिसमें सभी तरह के मरीजों को रखा जाता है। एसआईसीयू और एमआईसीयू के शुरू होने के बाद मरीजों को अलग-अलग यूनिट में रखा जाएगा।
अस्पताल में डायलिसिस सुविधा शुरू करने के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। जल्द ही इसे खोला जाएगा।

Spread the love