Saturday, September 21metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

जरूरतमंद मरीजों को घर या उनके इलाके में जाकर उपचार देने के लिए चैरिटेबल अस्पताल शुरू करेंगे मोबाइल क्लिनिक!

मुंबई : जरूरतमंद मरीजों को घर या उनके इलाके में जाकर उपचार देने के लिए जल्द ही चैरिटेबल अस्पताल मोबाइल क्लिनिक की शुरुआत कर सकते हैं। इस संबंध में जल्द ही चैरिटी कमिशन ऑफिस द्वारा राज्य के सभी चैरिटेबल अस्पतालों को निर्देश भेजे जाएंगे। विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि कई बार मरीज लाचार स्थिति में अस्पताल नहीं पहुंच पाते। ऐसे में इन मरीजों को घर पर उपचार देने के लिए मोबाइल क्लिनिक शुरू करने का फैसला किया गया है।
नि:शुल्क मिलेगा उपचार: महाराष्ट्र चैरिटी कमिश्नर शिवकुमार दिघे ने बताया कि कई बार पैसों और सुविधाओं के अभाव में मरीज इलाज के लिए डॉक्टर के पास नहीं पहुंच पाते। खासकार ग्रामीण और शहर से दूर इलाकों में रहने वाले मरीजों को विशेषकर ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
ऐसे में इन मरीजों को समय रहते उपचार देने के लिए हम मोबाइल क्लिनिक की शुरुआत कर रहे हैं। इसके लिए राज्य के सभी चैरिटेबल अस्पतालों को जल्द ही इस बारे में निर्देश दिया जाएगा। अस्पतालों को यह सेवा मरीजों कुछ बड़े अस्पताल ऐसे हैं, जो चैरिटेबल हैं और सरकार से इसका फायदा तो लेते हैं लेकिन इन अस्पतालों में गरीब मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं से अवगत नहीं कराते। आमजन को पता भी नहीं था कि इन अस्पतालों में उन्हें खास सुविधाएं मिलने की व्यवस्था है। ऐसे में इसी साल जुलाई में चैरिटी कमिशन ऑफिस ने सभी चैरिटेबल अस्पतालों को निर्देश दिए थे कि वे अस्पताल के नाम के साथ चैरिटी शब्द जोड़ें।
दिघे ने बताया कि राज्य के 36 जिलों में से 28 जिलों के चैरिटबल अस्पतालों ने अपने नाम के साथ चैरिटेबल शब्द जोड़ लिया है। वहीं मुंबई के 78 अस्पतालों में से 55 अस्पतालों ने अब तक ऐसा किया है। चैरिटेबल अस्पतालों को लेकर लोगों में जागरूकता न होने के कारण कई बार मरीज उपचार के लिए अस्पताल नहीं जा पाते हैं।
स्लम और सुदूर क्षेत्र में रहने वाले मरीजों को उपचार देने के लिए जल्द ही मोबाइल क्लिनिक की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए संबंधित लोगों से बातचीत जारी है।
मोबाइल क्लिनिक में फार्मासिस्ट, डॉक्टर और टैक्निशन लैब इत्यादि होंगे। इस बारे में जब असोसिएशन ऑफ हॉस्पिटल के प्रमुख डॉ. पी.एम. भुजंग से बात की गई तो उनका कहना था कि फिलहाल वह मुंबई में नहीं हैं और इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि सुदूर क्षेत्रों में जाने के अलावा यह क्लिनिक स्लम इलाकों में भी जाएंगे। बता दें कि मोबाइल क्लिनिक एक तरह का चलता फिरता क्लिनिक होता है, जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से आ-जा सकता है।

Spread the love