Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

दवाओं की ऑनलाइन बिक्री को प्रभावित करने के लिए मेडिकल स्टोर और होलसेल दवा विक्रेताओं ने नया तरीका किया ईजाद

मुंबई : दवाओं की ऑनलाइन बिक्री को प्रभावित करने के लिए मेडिकल स्टोर और होलसेल दवा विक्रेताओं ने नया तरीका ईजाद किया है। इसके तहत पहले मेडिकल स्टोर वाले दवाओं का ऑनलाइन ऑर्डर प्लेस कर रहे हैं और डिलिवरी के वक्त दवा लेने से मना कर रहे हैं। मेडिकल स्टोर से जुड़े लोगों का कहना है कि ऐसा वह ई-फार्मेसी का विरोध करने के लिए कर रहे हैं।
ऑल फूड ऐंड ड्रग लाइसेंस होल्डर्स फाउंडेशन (एफडीएलएचएफ) के अध्यक्ष अभय पांडेय ने कहा कि ई-फार्मेसी को लेकर देश में अभी कोई भी कानून नहीं है। बावजूद इसके धड़ल्ले से दवाइयां ऑनलाइन बेची जा रही हैं। दवाओं की ऑनलाइन बिक्री को रोकने के लिए हम एफडीए से लेकर कोर्ट तक का दरवाजा बढ़ गया है मामला
ई-फार्मेसी ‘मेडलाइफ’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तुषार कुमार ने कहा कि यूं तो ऑर्डर प्लेस करने के बाद इसे कैंसिल करना लंबे समय से होता आ रहा है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसमें बढ़ोतरी हुई है। ड्रग ऐंड कॉस्मेटिक ऐक्ट के तहत किसी को भी दवा देने से हम मना नहीं कर सकते। ऐसे में समस्या होने के बाद भी हम अपने ग्राहकों को सेवा दे रहे हैं। ऑनलाइन दवा देने से पहले हम बाकायदा डॉक्टर की पर्ची लेने के साथ ही इसके लिए बनाए गए सभी नियमों का पालन करते हैं। वहीं ‘फर्म ईजी’ के संस्थापक धर्मिल सेठ का कहना है कि हमें इस तरह की किसी भी समस्या का सामना करना नहीं पड़ रहा है। आज तकनीकी ने काफी विकास कर लिया है अगर ऐसा कुछ होता भी है तो हम उसका सामना कर सकते हैं।
खटखटा चुके हैं, लेकिन इस बारे में अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है। ऐसे में इनका विरोध करने के लिए हम दवाओं का ऑर्डर प्लेस करने के बाद डिलिवरी के वक्त लेने से मना कर रहे हैं। पिछले 1 सप्ताह में हमने मुंबई ठाणे और कल्याण इलाकों में रहने वाले फाउंडेशन के सदस्यों की मदद से 250 से अधिक ऑर्डर प्लेस करने के बाद उन्हें निरस्त किया है।

Spread the love