Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नकली नोटों के साथ चार शातिर बदमाशों को किया गिरफ्तार

दिल्‍ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नकली नोटों के साथ चार शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है. ये बदमाश नेपाल और बांग्लादेश के जरिए पहले देश में नोट लाते थे इसके बाद अलग-अलग रास्तों से उसे दिल्ली और आसपास के इलाकों में पहुंचा देते थे. पुलिस ने जिन चार लोगों को पकड़ा है उनके पास से 8 लाख 48 हजार रुपये के नकली नोट बरामद किए गए हैं. अहम बात ये है कि ये सभी नोट 2000 रुपये के हैं. पुलिस के मुताबिक नकली नोट की छपाई इस तरह से की गई है कि आम लोगों के लिए अंतर कर पाना बहुत मुश्किल है. यहां तक कि सुरक्षा धागा भी नकली नोट में मौजूद है. पुलिस के मुताबिक करीब 8 साल से ये मॉड्यूल नकली नोट का सप्लाई कर रहा था. बीच में नोटबंदी की वजह से इनका काम रुक गया था लेकिन बेहद कम समय में गैंग ने नए नोट की भी कॉपी तैयार कर ली.

आरोपियों से पूछताछ के बाद पता चला है कि ये मॉड्यूल दो रूटों के जरिये नकली नोटों की खेप को दिल्ली-एनसीआर में लाता था. पहला रूट बांग्लादेश से मालदा होते हुए आता था जबकि इनका दूसरा रूट नेपाल- बिहार होते हुए दिल्ली लाया जाता है. इस मामले में स्पेशल सेल की टीम ने सबसे पहले 21 नवंबर को शरीफुल को गिरफ्तार किया. शरीफुल से पूछताछ के बाद फारुख को गिरफ्तार किया जो एनसीआर में नोटों की सप्लाई में मुख्य किरदार की भूमिका निभाता था. शरीफुल बांग्लादेश वाले रूट के जरिये नोटों की सप्लाई करता है.

इसके बाद पुलिस ने आसिफ राज और मुख्तियार अहमद को गिरफ्तार किया. इनके पास से 2 लाख 48 हजार के नकली नोट मिले हैं. ये नेपाल के रास्ते नकली नोट दिल्ली लाते थे. पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि 60 और 40 के अनुपात में लेन -देन होता था. यानी 100 रुपये के नकली नोट के 60 रुपये लेते थे. फिलहाल पुलिस इस गिरोह के अन्‍य लोगों की तलाश कर रही है.

Spread the love