Tuesday, September 24metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

आतंकवादी हमले की साजिश के मामले में अमेरिका में 14 साल की सजा काट रहा है तहव्वुर राणा

मुंबई हमले के साजिशकर्ता को जल्द भारत लाया जाएगा

मुंबई, मुंबई में 2008 में हुए आतंकवादी हमले की साजिश के मामले में अमेरिका में 14 साल की सजा काट रहे तहव्वुर राणा को भारत भेजे जाने की ‘प्रबल संभावना’ है। एक सूत्र ने इसकी जानकारी दी। भारत सरकार ट्रंप प्रशासन के पूरे सहयोग के साथ पाकिस्तानी कैनेडियाई नागरिक के प्रत्यर्पण के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रही है। हालांकि मुंबई पुलिस के अधिकारियों का मानना है कि अगर उसे भारत लाया भी गया, तो मुंबई पुलिस को उसकी कस्टडी शायद ही कभी मिले। केस की जांच से जुड़े एक अधिकारी के अनुसार, हमारे केस में वह वॉन्टेड है ही नहीं। संभव है एनआईए उसके खिलाफ मुकदमा चलाए। एनआईए के पास ही उसके खिलाफ सबूत होंगे। 26/11 हमले में अबू जुंदाल के खिलाफ जो मुकदमा चल रहा है, उसकी जांच एनआईए ने ही की है। डेविड हेडली जुंदाल से जुड़े इसी केस में अप्रूवर बना है।

26/11 का एक मुकदमा अमेरिका में भी चला था, जिसमें हेडली और राणा दोनों को सजा हुई। राणा की वह सजा वहां जल्द पूरी होने वाली है। राणा का दावा था कि वह मुंबई में ताड़देव इलाके में एसी मार्केट में विदेशों में नौकरियों के लिए वीजा दिलाने का काम करता था। लेकिन एफबीआई ने उसके खिलाफ अमेरिका में जो आरोप लगाए थे, उसमें दावा किया गया था वह 26/11 का प्रमुख साजिशकर्ता था। डेविड हेडली राणा के ही निर्देश पर काम करता था।

हालांकि मुंबई क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी का कहना है कि हेडली ने भारतीय जांच एजेंसियों को बताया था कि राणा को उसकी मुंबई यात्राओं की तो पूरी जानकारी थी, लेकिन यह पता नहीं पता था कि हेडली किस मकसद से मुंबई आता था। बता दें कि राणा की जेल की सजा दिसंबर 2021 में पूरी होने वाली है।

Spread the love