Friday, October 25metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

प्रधानमंत्री योजना के नाम पर ऐसे हो रही ठगी

 दिल्ली : कम ब्याज दर पर लोन देने का झांसा देकर ठगों ने एक युवती को जालसाजी का शिकार बनाया. दरअसल, एक युवती आर्थिक तंगी से गुज़र रही थी उसे पर्सनल लोन की ज़रूरत थी तभी उसकी दोस्त ने उसे एक पैम्पलेट दिखाया. जिसमें प्रधानमंत्री योजना के तहत कम ब्याज दर पर लोन देने की बात लिखी थी. इस पैम्पलेट पर बाकायदा किससे सम्पर्क करें उसका नंबर भी लिखा था.
युवती लोन के लिए घूम-घूम कर थक चुकी थी. उसे जैसे ही ये पैम्पलेट दिखा उसका चेहरा खिल उठा. उसने फौरन उसपर लिखे नम्बर पर फोन किया. फ़ोन उठाने वाले शख्स ने उसे दावा किया कि उसे आसानी से लोन मिल जाएगा.
इस योजना के तहत बस उसे कुछ फॉरमैलिटी पूरी करनी पड़ेगी. इसके बाद युवती को फोन करने वाले शख्स ने लोन के नाम पर ठगी की. आरोप है कि इन जालसाजों ने पीड़िता को बैंक में नौकरी दिलाने के नाम पर भी लाखों ऐंठ लिए. पुलिस ने इस बाबत दिल्ली के पार्लियामेंट पुलिस स्टेशन में जालसाजी का मुकदमा दर्ज कर लिया है.
दरअसल, पीड़िता दिल्ली के विजय विहार इलाके में अपने परिवार के साथ रहती है. पुलिस के मुताबिक, पीड़िता को मार्च महीने में जालसाजों ने कागज़ी काम के नाम पर मूलचंद इलाके बुलाया. फिर उससे बाकायदा लोन का एक फर्जी फॉर्म भरवाया गया और प्रोसिडिंग फीस के नाम पर करीब 2800 रुपये लिए.
इसके बाद जालसाजों ने पीड़िता को बैंक में नौकरी दिलाने का भी झांसा दिया. पीड़िता आर्थिक तंगी से गुज़र रही थी ऐसे में इनके द्वारा दिया गया नौकरी का ऑफर उसने फौरन मंज़ूर कर लिया. आरोप है कि इन जालसाजों ने पीड़िता से दावा किया कि वे बैंक ऑफ इंडिया, संसद मार्ग में उसकी नौकरी लगवा देंगे. बस उसके लिए कुछ पैसे उसे खर्च करने पड़ेंगे पीड़िता ने पहले उनसे कहा कि लोन पास करवा दो उसी में से वो दे देगी.
पीड़िता ने आरोप लगाया कि जालसाजों ने उसे बोला कि लोन पास होने में थोड़ा वक्त लग सकता है और तब तक वेकैंसी भर जाएगी. जिसके बाद पीड़िता ने 50 हजार रुपये किसी से उधार लेकर इंटरव्यू दिया और बैंक परिसर में एक शख्स को पैसे सौंप दिए. आरोपी जालसाज ने खुद को मैनेजर बता कर उससे इंटरव्यू के नाम पर बाकायदा बात भी की. इसके थोड़ी देर बाद इन जालसाजों ने पीड़िता से 50 हजार रुपये ठग लिए. यहां तक कि लड़की को शक ना हो इसके लिए एक प्राइवेट अस्पताल में उसका मेडिकल भी करवाया.
आरोप है कि मेडिकल के बाद भी पीड़िता से करीब 75 हजार रुपये और लिए गए. इसके बाद जालसाजों ने उससे 3 लाख की और मांग की. लेकिन जब पीड़िता ने उनसे ये बोला कि बाकी पैसे अपॉइंटमेंट लैटर के बाद देगी तो जालसाजों ने मोबाइल बंद कर लिया. कई बार कोशिश के बाद जब इनसे संपर्क नहीं हुआ तो पीड़िता को शक हुआ और शिकायत पुलिस को दी. पुलिस का कहना है कि वो मामले की जांच कर रही है.

Spread the love