Saturday, September 21metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

मौसम में बदलाव, तीन महीने में दोगुना बढ़े डेंगी के मामले

मुंबई : अभी मॉनसून शुरू भी नहीं हुआ है लेकिन डेंगी के मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है। बीएमसी स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल के जनवरी, फरवरी और मार्च में डेंगी के मामलों की तुलना में इस साल उसी समयावधि में मरीजों की संख्या में २ दोगुनी से अधिक बढ़ोतरी हुई है।
मौसम में बदलाव है वजह
विशेषज्ञों के अनुसार, मौसम में हो रहे बदलाव के कारण मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। अगर आगे भी ऐसा जारी रहा तो इस साल महानगर में डेंगी के अधिक मरीज दिख सकते हैं। बता दें कि पिछले साल शुरुआती तीन महीनों में मुंबई में डेंगी के केवल १९ मामले सामने आए थे जबकि इस साल उसी अवधि में यह आंकड़ा बढ़कर ४४ हो गया है। डेंगी के अलावा मलेरिया के भी काफी मरीज सामने आने लगे हैं।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल मार्च तक मलेरिया के ४६४ मरीज अस्पतालों की चक्कर लगा चुके हैं। वहीं स्वाइन फ्लू के १२१, जबकि लेप्टोस्पायरोसिस १७ मामले भी सामने आ चुके हैं। अच्छी बात यह है कि अभी तक डेंगी से महानगर में किसी की मौत नहीं हुई है।
खुद से करें जांच
बीएमसी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि डेंगी के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। इस वक्त बारिश नहीं हो रही है, ऐसे में ये खासकर ड्रम, प्रिâज, और ए.सी. में मौजूद होंगे। लोगों को नियमित रूप से इन जगहों की जांच करनी चाहिए। इससे न केवल मच्छरों की ब्रीडिंग खत्म होगी, बल्कि बीमारी के फैलने की आशंका भी कम होगी।

Spread the love