Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

चुनाव ड्यूटी में कर्मचारी, फैल सकती है बीमारी

मुंबई : चुनावी ड्यूटी में लगे बीएमसी कर्मचारियों के चलते मॉनसून की तैयारी इस बार थोड़ी देरी से शुरू हो सकती है। अधिकारियों के अनुसार, मॉनसून के समय सबसे अधिक काम कीटनाशक विभाग का होता है, लेकिन चुनाव के कारण उनके ज्यादातर कर्मचारी ड्यूटी में थे, नतीजतन मॉनसून की तैयारी की गति अब तक धीमी रही। बता दें कि 29 अप्रैल को मुंबई में हुए चुनाव के साथ ही राज्य में चुनावी संग्राम पूरी तरह रुक गया है, लेकिन अब भी बीएमसी के कई विभागों में चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की वापसी नहीं हुई है। कीटनाशक विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, अब भी उनके कुछ कर्मचारी काम पर नहीं लौटे हैं। ऐसे में बचे हुए समय में मॉनसून से पहले अब युद्धस्तर पर तैयारियां की जाएंगी।
नाम न लिखने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि अप्रैल से तैयारियां शुरू हो जाती हैं। ऐसे इलाके जहां पिछले साल ज्यादातर डेंगू और मलेरिया के मामले आए थे, उनकी पहचान कर वहां विशेष अभियान चलाया जाता है। अभियान इस साल भी चलाया गया है, लेकिन चुनावी ड्यूटी के कारण इसे उस स्तर पर नहीं चलाया जा सका, जैसा चलाया जाता है।
बीएमसी स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कर्मचारियों की कमी के कारण वहां भी दिक्कत बरकरार है। विभाग से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, कर्मचारियों की कमी के कारण सबसे अधिक समस्या जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र को जारी करने को लेकर हो रही है। वहीं, कुछ विशेष कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। मॉनसून की तैयारी को लेकर जल्द ही डॉक्टरों और कर्मचारियों की मीटिंग की जाएगी। एकबार स्टाफ के वापस आने के बाद इस दिशा में तेजी से काम होगा।
बता दें कि कीटनाशक, स्वास्थ्य विभाग के अलावा बीएमसी के वेटरनरी विभाग में दिक्कतें आ रही हैं। इससे वहां के नियमित कार्यों के प्रभावित होने के साथ ही किसी विषय को लेकर प्रस्ताव बनाने का भी काम पूरा नहीं हो पा रहा है।
स्टाफ को छुट्टी मिलनी शुरू
चुनावी ड्यूटी में लगे बीएमसी कर्मचारियों की छुट्टी को लेकर जब हमने चुनाव अधिकारी से बात की, तो उनका कहना था कि कर्मचारियों को ड्यूटी से मुक्त करने का काम शुरू हो गया है। मुंबई उपनगर के जिलाधिकारी सचिन कुरवे ने बताया कि 29 अप्रैल को चुनाव खत्म होने के बाद इससे जुड़े काम को पूरा करने के लिए स्टाफ 30 अप्रैल तक लगे रहे। 1 मई को छुट्टी होने के कारण कर्मचारियों को मुक्त नहीं किया जा सका। अब इन्हें इनके विभाग में लौटाया जा रहा है।

Spread the love