Monday, September 16metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

क्या है एनिमिया, आयरन की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं…

आयरन की कमी या एनिमिया में पोषण संबंधी सबसे आम समस्‍या है. अगर आप सोच रहे हैं कि आयरन की कमी कैसे होती है और आयरन क्या, तो आपको बता दें कि आयरन एक प्रकार का खनिज है, जो हीमोग्‍लोबिन के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी होता है. यह प्रोटीन जो लाल रक्त कोशिकाओं को शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन प्रदान करने में भी मदद करता है. इसलिए, अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है, तो आपके शरीर की टिश्यू और मसल्‍स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और शरीर कमजोर होने लगता है. इस स्थिति को एनीमिया कहा जाता है. एनीमिया के प्रकार के बारे में बात करें तो एनीमिया कई तरह का होता है. अगर आपका शरीर जरूरत के अनुसार लौह तत्व यानी आयरन नहीं ले रहा है तो यह आपकी पूरी सेहत पर असर डालता है. इससे एनिमिया की शिकायत हो सकती है. एनिमिया के लक्षणों में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहना वगैरह शामिल हैं. तो अब बात यह आती है कि आयरन की कमी को कैसे दूर किया जाएं? तो हम बताते हैं आपको ऐसे आहारों के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.
Hemoglobin: What Are Low, High & Normal Levels: हमारे शरीर लोह तत्व की कुल मात्रा शरीर के वजन के हिसाब से 3 से 5 ग्राम होती है. जब यह कम हो जाती है, तो खून बनना कम हो जाता है. एक अंदाजे के अनुसार भारत में करीब 60 फीसदी लोगों में एनीमिया पाया जाता है और इसमें ज्यादातर औरतें ही होती हैं. अब बात करते हैं कि कैसे आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. तो इसके लिए सबसे आसान और अच्छा उपाय है सही और आयरन से भरपूर आहार. 1. एनीमिया के खतरे को कम करेंगे मेवे और बीज (Nuts and seeds): मेवे और बीज अपने आहार में शामिल कर आप आयरन की कमी से जूझ सकते हैं. इसके लिए मूंगफली, काजू, सूरजमुखी के फूल, कद्दू के बीज, अखरोट, बादाम, अलसी के बीज, शीया सीड वगैरह को अपने आहार में शामिल करें और आयरन की कमी (Iron deficiency) को दूर करें.
2. एनीमिया से लड़ने के लिए खाएं ज्यादा से ज्याद अनाज (Grains to prevent iron deficiency): आयरन की कमी (Iron deficiency) को दूर करने के लिए अपने खाने में फाइबर को शामिल करें. और अनाज में बहुत फाइबर होता है. तो अपने आहार में अनाज जरूर शामिल करें.

Spread the love