Sunday, September 22metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

प्रतिबंधित पॉलिथीन पकड़ा, एसडीएम ने नौ दुकानदारों पर की कार्रवाई

राजधानी में अभी भी प्रतिबंधित पालीथिन में हरी सब्जियों की सप्लाई पहुंच रही है। एसडीएम शिमला शहरी नीरज चांदला ने वीरवार सुबह खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के साथ लोअर बाजार सब्जी मंडी में छापामारी कर करीब साढ़े तीन किलो पॉलीथिन जब्त किया। नीरज चांदला ने बताया कि वीरवार सुबह की कार्रवाई के दौरान सब्जी मंडी की दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान 9 दुकानों से पॉलीथिन में पैक सब्जियां पकड़ी गईं। दुकानदारों को मौके पर ही 20,500 रुपये जुर्माना किया गया है। बाहरी राज्यों से रोजाना हजारों क्विंटल सब्जियां पॉलीथिन में पैक हो कर शिमला पहुंच रही हैं।

प्रदेश में पॉलीथिन के प्रयोग पर पहली जुलाई 2013 से पूर्ण प्रतिबंध लगा रखा है। लेकिन इसके बावजूद धड़ल्ले से पॉलीथिन का इस्तेमाल हो रहा है। पॉलीथिन का प्रयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार ने दो दर्जन विभागों को अधिकृत कर रखा है बावजूद इसके सरकारी महकमे कार्रवाई करने से हमेशा बचते रहे है। पुलिस और नगर निगम की टीमें बाजारों में आए दिन निरीक्षण करती हैं लेकिन नियमों को ताक पर रख कर पॉलीथिन इस्तेमाल करने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं करता।

लोअर बाजार सब्जी मंडी में सब्जी बेचने वाले अधिकतर तहबाजारी बिना लाइसेंस के काम कर रहे हैं। एसडीएम शिमला की अगुवाई में निरीक्षण के दौरान अधिकतर तहबाजारी अपने लाइसेंस नहीं दिखा पाए। इन तहबाजारियों को अब उपायुक्त कार्यालय से नोटिस जारी किए जाएंगे।

शहर के लोगों ने जिला प्रशासन को लोअर बाजार सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों से दुर्व्यवहार करने, रेट लिस्ट न लगाने और सब्जी मंडी के रास्ते पर अवैध रूप से छाबे लगाकर कब्जा करने की शिकायतें कर रखी हैं। शिकायतों के आधार पर अब नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए जिला प्रशासन सब्जी मंडी का नियमित निरीक्षण भी करेगा।

एसडीएम शिमला शहरी नीरज चांदला ने बताया कि हिमाचल प्रदेश नॉन बायोडिग्रेडेबल गारबेज प्रोहिबेशन एक्ट 1995 के तहत सब्जी मंडी में पॉलीथिन का प्रयोग करते पकड़े 9 दुकानदारों के 20500 के चालान किए हैं। कार्रवाई के दौरान करीब साढ़े पांच किलो पॉलीथिन जब्त किया है। बिना लाइसेंस तहबाजारी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए उपायुक्त शिमला को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

Spread the love