Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

मुंबई के हाइवे को ग्रीन हाइवे में बदलेगा सिख समुदाय

मुंबई : देश में बढ़ते तापमान को देखते हुए सिख समाज ने पर्यावरण सुधारने की कवायद शुरू की है। महाराष्ट्र सिख असोसिएशन की तरफ से मुंबई और सटे उपनगर में ग्रीन हाइवे मिशन की शुरुआत मानखुर्द चुंगी नाका के पास पद्मश्री संत बाबा सेवा सिंह के हाथों हुआ। मिशन के तहत सायन- पनवेल हाइवे पर मानखुर्द से लेकर पनवेल तक 11 हजार पौधे लगाए गए। सिख समाज इन पौधों का तीन साल तक रखरखाव करेगा। दक्षिण मध्य मुंबई के सांसद राहुल शेवाले ने कहा कि गुरूनानक की 550वें प्रकाश परब पर मुंबई और महाराष्ट्र में पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण एक सराहनीय प्रयास है। सिख समुदाय हमेशा समाज की सेवा करता रहा है। ऐसे ही अन्य समाज और सामाजिक संस्थाओं को पर्यावरण को लेकर पहल की शुरुआत करनी चाहिए।
असोसिएशन के संयोजक बाल मलकीत सिंह ने कहा, ‘गुरूनानक की 550वीं जयंती के उपलक्ष्य में ग्रीन हाइवे मिशन की शुरुआत की गई है। इस मिशन के तहत मानखुर्द से लेकर पनवेल तक 25 किमी की दूरी तक वृक्षारोपण किया गया है। वृक्ष रोपण के साथ उसे जीवंत रखने के लिए ध्यान रखने की जरूरत होती है।
लोग वृक्ष लगाकर भूल जाते है। इसका नतीजा होता है कि थोड़े दिनों के बाद पानी और रखरखाव की कमी के चलते वृक्ष सूख जाते हैं।’ इसी बात को ध्यान में रखकर असोसिएशन ने वृक्षारोपण के साथ अगले तीन साल तक उसके रखरखाव की भी जिम्मेदारी ली है। इस वृक्षारोपण को सफल बनाने के लिए 3 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसका वहन सिख समाज के लोग अंशदान के माध्यम से करेंगे।
ठाणे में वृक्षारोपण
रुद्र प्रतिष्ठान की तरफ से ठाणे के येऊर में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। संस्था के अध्यक्ष विनय सिंह ने कहा कि इस बार तापमान ने सबको चेता दिया कि पेड़-पौधों को काटकर पर्यावरण के साथ खिलवाड़ हुआ है। अब सभी को चेत जाना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम अपने हाथ से एक पौधा अवश्य लगाए, जो आने वाली पीढ़ियों को छाया दे सके। इसी बात को ध्यान में रखकर संस्था सप्ताह में दो बार वृक्षारोपण की अभियान चला रही है।

Spread the love