Thursday, September 19metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

सिडको बनाएगा खारघर-सीबीडी बेलापुर कोस्टल रोड

नवी मुंबई: सायन-पनवेल महामार्ग पर खारघर से लेकर सीबीडी-बेलापुर, नेरुल और सानपाडा तक आए दिन होने वाले यातायात जाम से निजात मिलने के आसार दिख रहे हैं। सिडको प्राधिकरण खारघर से सीबीडी बेलापुर तक कोस्टल रोड का निर्माण करेगा।
बहुप्रतीक्षित यह योजना खाड़ी किनारे के मैंग्रोव को बचाए रखने के नियमों के चलते कई वर्षों से अटकी थी। सूत्रों ने बताया कि कुछ समय पहले समुद्री खाड़ी के किनारों से लेकर 50 मीटर तक के क्षेत्र को छोड़कर अब निर्माणकार्य किया जा सकता है। यह राहत के मिलने के बाद अब सिडको की इस कोस्टल रोड योजना के साकार होने का मार्ग खुल गया है। प्राथमिक आकलन के अनुसार, इस कोस्टल रोड के निर्माण पर करीब 273 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यदि सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो अगले महीने निविदा जारी की जा सकती है।
कोस्टल मार्ग के बन जाने से खारघर, तलोजा, कामोठे, कलंबोली और पनवेल शहर के लोग मुख्य सायन-पनवेल महामार्ग पर गए बिना आसानी से सीबीडी-बेलापुर, मुंबई के पामबीच रोड, निर्माणाधीन नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और वाशी होते हुए मुंबई शहर तक आ-जा सकेंगे। फिलहाल, सिडको ने तलोजा व खारघर के लोगों को मुंबई की दिशा में आने-जाने के लिए खारघर सेक्टर 34 से खारघर सेक्टर 16 स्थित स्पागेटी संकुल तक चार लेन वाला मार्ग बना रखा है। योजना के अनुसार, सिडको अब इस मार्ग को खारघर सेक्टर 16 स्थित स्पागेटी से आगे खाड़ी के किनारे-किनारे होते हुए खारघर सेक्टर 10, खारघर रेलवे स्टेशन तथा सीबीडी बेलापुर सेक्टर 11 तक और इससे आगे नवी मुंबई के पामबीच रोड तक ले जाएगा। सूत्रों के अनुसार, इस योजना के लिए सिडको को पर्यावरण मंत्रालय से आवश्यक अनुमति मिल गई है।

Spread the love