Thursday, September 19metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

चंदन की लकड़ी रखते हैं गिरवी, 1.40 टन जब्त

मुंबई : बांद्रा क्राइम ब्रांच ने एक बड़े ऑपेरशन में 1.40 टन चंदन की लकड़ी जब्त की है। इसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत साढ़े 7 से 8 करोड़ रुपये के बीच बताई जा रही है। दो दिन पहले सीनियर इंस्पेक्टर महेश देसाई, इंस्पेक्टर संजीव गावडे और वाल्मिक कोरे की टीम को टिप मिली थी कि एक ट्रक चेन्नै से निकला है और मुंबई के अंधेरी इलाके आ रहा है। जब अंधेरी टीम पहुंची, तो ट्रक का लोकेशन वडाला का पता चला। जब तक वडाला टीम पहुंची, ट्रक वहां से निकल चुका था। बाद में उसे सांताक्रुज रोका गया और जांच अधिकारियों ने उसकी तलाशी शुरू की। उसी में दो ड्राइवरों को गिरफ्तार किया गया। उनसे पूछताछ में फिर उस गोडाउन मालिक का पता चला, जहां चंदन की लकड़ी रखी जानी थी।
क्राइम ब्रांच सूत्रों के अनुसार चंदन की यह लकड़ी आंध्र प्रदेश से चेन्नै पहुंचाई गई। वहां से इसकी इस तरह पैकिंग की गई कि रास्ते मे किसी को पता ही नहीं चले कि इसमें चंदन की लकड़ी है। मुंबई से इस लकड़ी को गोवा ले जाया जाना था और वहां से वाया कार्गो हॉन्ग कॉन्ग भेजा जाना था। इस लकड़ी की हॉन्ग कॉन्ग और चीन में बहुत डिमांड है।
एक अधिकारी के अनुसार, गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि हॉन्ग कॉन्ग में 1 किलो इस लकड़ी की कीमत करीब 150 अमेरिकी डॉलर है। दोनों ही जगह इस लकड़ी को लेकर आस्था और श्रद्धा बहुत है। चीन में यह लकड़ी गौतम बुद्ध की मूर्तियों बनाने में इस्तेमाल की जाती है। फर्नीचर और घर के बर्तन भी इसी लकड़ी से ही प्रायः वहां बनते हैं। इस अधिकारी का कहना है कि भारत में जिस तरह गोल्ड को गिरवी रखा जाता है, चीन और हॉन्ग कॉन्ग दोनों जगह काफी लोग आपात स्थितियों में चंदन की इस लकड़ी को गिरवी रखते हैं।

Spread the love