Thursday, September 19metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

नवरात्र में स्टेशनों पर महिला यात्रियों के लिए फ्री हेल्थ चेकअप

मुंबई : नवरात्र के मौके पर मुंबई के उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर महिला यात्रियों को फ्री हेल्थ चेकअप की सुविधा दी जा रही है। मध्य, पश्चिम और हार्बर लाइन के स्टेशनों पर आपातकालीन मेडिकल सेवा देने वाली वन रूपी क्लीनिक की ओर से यह चेकअप वैध टिकट धारक महिला यात्रियों के लिए मुफ्त में किया जाएगा। वन रूपी क्लीनिक के राहुल घुले ने बताया कि रेलवे के सहयोग से नवरात्र के पावन अवसर पर महिलाओं के लिए मुफ्त में ब्लड प्रेशर और आंखों की जांच की जाएगी। घुले के अनुसार यदि जरूरत रही तो अडवांस टेस्ट भी रियायती दामों पर किए जाएंगे। घुले के अनुसार मुंबई में कामकाजी महिलाओं की संख्या बढ़ रही है। रेलवे ने भी इन महिलाओं के लिए अलग कोच के रूप में सुविधाएं दी हैं, तो स्वास्थ्य की जांच के लिए भी अवसर दिया जाना चाहिए।
कामकाजी महिलाओं को दफ्तर और घर के काम के बीच स्वास्थ्य जांच के लिए कम ही समय मिलता है, ऐसे में इस सुविधा का लाभ उठाया जाना चाहिए। ट्रेनों भीड़ से तनाव बढ़ने के कारण मुंबईकरों को स्वास्थ्य स्तर गिरता जा रहा है। ऐसे में जीवन रेखा कहलाने वाली रेलवे अब यात्रियों को लिए स्वस्थ होने का जरिया भी बनेगी।
गौरतलब है कि उपनगरीय स्टेशनों पर आपातकालीन मेडिकल रूम सेवा शुरू होने से दुर्घटनाओं के बाद मरीज को जल्दी ही उपचार देने में मदद मिली है। कई मरीजों की जान बचाई गई है। फ्री मेडिकल चेकअप सुविधा कुर्ला, चेंबूर, गोवंडी, मानखुर्द, पनवेल, भांडुप, ठाणे, कलवा, डोंबिवली, उल्हासनगर, अंबरनाथ, टिटवाला, मुंब्रा, ग्रांट रोड, मुंबई सेंट्रल, नायगांव, नालासोपारा, विरार और पालघर स्टेशन पर उपलब्ध रहेगी।

Spread the love