Saturday, September 21metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर कम होगी रफ्तार

मुंबई : मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर सोमवार से वाहनों की रफ्तार कम हो जाएगी। एक्सप्रेस-वे पर लगातार बढ़ रही ऐक्सिडेंट की घटनाओं को कम करने के लिए सरकार ने वाहनों की रफ्तार काम करने का निर्णय लिया है। वाहनों की अधिकतम रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे से घटाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक, नियम का उल्लंघन करने वाले चालकों से 1,000 रुपये जुर्माना वसूलने की तैयारी यातायात पुलिस ने कर ली है। अपर पुलिस महासंचालक विनय करगांवकर के अनुसार, हाइवे पर 30 प्रतिशत से अधिक हादसे ओवर स्पीडिंग की वजह से होते हैं। इसीलिए सड़कों की भौगोलिक परिस्थिति, घाट के मोड़ और समतल रास्तों और उनके उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखकर वाहनों की स्पीड निर्धारित की गई है।
एक्सप्रेस-वे पर चालक समेत 8 सीटों वाले वाहनों की अधिकतर रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा से घटाकर 100 किमी प्रति घंटा कर दी गई है। घाट परिसर में इन वाहनों की रफ्तार 50 किमी निर्धारित की गई है। 9 सीटों से अधिक के वाहनों की अधिकतर स्पीड 100 किमी प्रति घंटा से घटा कर 80 किमी प्रति घंटा कर दी गई है। घाट परिसर में इन वाहनों की अधिकतर रफ्तार 40 किमी निर्धारित की गई है। ट्रक समेत अन्य वाहनों की अधिकतर रफ्तार 80 किमी निर्धारित की गई है। हाइवे पर नए नियम को कड़ाई से लागू करने की तैयारी यातायात पुलिस ने कर ली है। अपर पुलिस महासंचालक (यातायात) विजय पाटील ने कहा कि 18 नवंबर से हाइवे पर वाहनों की अधिकतर स्पीड 100 किमी होगी। स्पीड गन और सीसीटीवी कैमरे की मदद से वाहनों पर नजर रखी जाएगी। नियम तोड़ने वाले चालक से 1,000 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।
आंकड़ों के मुताबिक, 2018 में जनवरी से सितंबर के बीच मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर 105 हादसे हुए। इन हादसों में 58 लोगों की मौत हुई, जबकि 113 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए। 2019 में जनवरी से सितंबर के बीच 124 हादसे हुए हैं। इन हादसों में 80 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी, जबकि 108 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे से रोजाना हजारों वाहनों की आवाजाही होती है।

Spread the love