Thursday, September 19metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

दुनिया की पहली रोबॉट को मिली नागरिकता, कई जगह विरोध भी

रियाद, सऊदी अरब में एक महिला रोबॉट को इस हफ्ते नागरिकता दी गई है। इस पर कई लोगों ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस रोबॉट को उतने अधिकार दिए गए हैं, जितने खाड़ी देशों में किसी सामान्य महिला को भी नहीं मिले हैं। 
सोफिया नाम की यह रोबॉट अपने चेहरे के हावभाव बदल सकती है और लोगों से बातचीत भी कर सकती है। इस हफ्ते रियाद में हुई इकॉनमिक फोरम में इस महिला रोबॉट को पहली बार पेश किया गया। इस दौरान पैनल के साथ बातचीत करते हुए सोफिया ने कहा, ‘इस अद्भुत मौके पर मैं बेहद सम्मान और गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। यह एक एतिहासिक मौका है जब किसी रोबॉट को नागरिक के तौर पर पहचान मिली है।’ सोफिया ने अपनी नागरिकता के ब्योरे पर विस्तार से कोई जानकारी नहीं दी।

कार्यक्रम में सोफिया ने पॉडियम से वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया और कार्यक्रम के मॉडरेटर और पत्रकार एंड्रयू रॉस सोरकिन के सवालों के जवाब भी दिए। सऊदी की मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ऐंड इन्फॉर्मेशन ने रोबॉट के सपॉर्ट में ट्वीट कर बताया कि हैनसन रोबॉटिक्स द्वारा बनाई गई यह रचना फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनीशिएटिव समिट में प्रस्तुत होगी।

सोशल मीडिया पर इस यह खबर फैलने के बाद कुछ लोगों ने इस बात की आलोचना भी की कि इस रोबॉट को सऊदी अबर की महिलाओं और वहां काम करने वाले विदेशी नागरिकों से ज्यादा अधिकार दिए गए हैं। समिट में भी सोफिया को बेहद सामान्य कपड़ों में प्रस्तुत किया गया। सऊदी अबर में महिलाओं को हिजाब या हेड स्कार्फ पहनने का आदेश है।
Spread the love