Saturday, October 19metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

अंतरिक्ष यात्रियों में रोकेगा डिप्रेशन, तैयार हो रहा है ऐसा स्पेस सूट

वाशिंगटन: वैज्ञानिक ऐसे स्पेस सूट विकसित कर रहे हैं जो अंतरिक्ष यात्रियों में अवसाद के लक्षणों पर नजर रख सकते हैं और अंतरिक्षयान के माहौल को सुधारने के लिए समय के साथ-साथ प्रतिक्रिया देने के अलावा उसमें मौजूद लोगों के मिजाज को भी दुरुस्त करेंगे. अमेरिका की फ्लोरिडा पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक अंतरिक्ष की यात्रा के दौरान अवसाद होना एक बड़ी समस्या है क्योंकि अपर्याप्त व्यायाम, बहुत देर तक रोशनी के संपर्क में रहने और नींद की कमी जैसे कई कारणों से अंतरिक्षयात्री बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं.

स्मार्ट सेंसरी स्किन (एस थ्री) कहलाने वाली यह तकनीक वायरलेस सेंसर के जरिए अंतरिक्षयात्रियों में भावनात्मक व शारीरिक कमियों का पता लगाएगी. ये सेंसर फिर ‘माहौल’ में सुधार करने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया भेजेंगे और प्रत्येक यात्री की जरूरत के हिसाब से वातावरण को अनुकूल बनाया जाएगा. इन सुधारों में तापमान, रोशनी से संपर्क, रोशनी के रंग और ऑक्सीजन के स्तर में बदलाव शामिल हैं.

फ्लोरिडा पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अर्मन सार्गोलजेई ने कहा, “मिशन के दौरान अंतरिक्षयात्रियों का मानसिक रूप से स्वस्थ रहना आवश्यक है और अभी ऐसा कोई सक्रिय या समयोचित समाधान नहीं है जो तनाव की स्थिति में उनकी मदद करे.” उन्होंने कहा कि यह तकनीक उन्हें तुरंत राहत महसूस कराएगी.

Spread the love