Friday, October 18metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

निर्मल सिंह के विधानसभा स्पीकर बनाए जाने के कयास हैं।

जम्मू
जम्मू-कश्मीर में सोमवार को महबूबा मुफ्ती मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल होने वाला है। सहयोगी बीजेपी के मंत्रियों के पिछले सप्ताह इस्तीफा देने के बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल आवश्यक हो गया था। फेरबदल को देखते हुए राज्य के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता निर्मल सिंह ने भी पार्टी हाइकमान के आदेश पर रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। सिंह की जगह कविंद्र गुप्ता उनकी जगह लेंगे। सूत्रों के अनुसार निर्मल सिंह विधानसभा स्पीकर बन सकते हैं। खबरों के मुताबिक कुल आठ मंत्री शपथ ले सकते हैं। पीडीपी-बीजेपी गठबंधन वाली जम्मू-कश्मीर सरकार में कुछ नए चेहरों को भी जगह मिल रही है। निर्मल सिंह ने अपने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए कहा, ‘हां, मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है ताकि बीजेपी से नया नेता डेप्युटी सीएम की कुर्सी संभाल सके।’

अभीतक राज्य विधानसभा में स्पीकर की जिम्मेदारी संभाल रहे कविंद्र गुप्ता ने कहा, ‘पार्टी ने तीन साल बाद मुझे बदलाव लाने के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी है। मैं लोगों और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की उम्मीदों पर खरा उतरने की हरसंभव कोशिश करूंगा। जनमत मिलने के बाद हम गठबंधन में शामिल हुए। मुझे उम्मीद है कि हम जनता के लिए काम करते रहेंगे।’ जानें, कौन हैं कविंदर गुप्ता
कविंदर गुप्ता तीन सालों तक जम्मू-कश्मीर विधानसभा के स्पीकर रहे हैं। वह जम्मू के मेयर भी रह चुके हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने गांधी नगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था और वह पहली बार विधायक बने थे। आज दोपहर 12 बजे कन्वेंशन सेंटर में मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने वाले मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। बता दें कि बीजेपी ने 17 अप्रैल को महबूबा मुफ्ती सरकार में अपने सभी 9 मंत्रियों को अपना-अपना इस्तीफा देने को कहा था ताकि इस 2 साल पुराने मंत्रिपरिषद में नए चेहरे लाए जा सकें। हालांकि पार्टी ने उनके इस्तीफे राज्यपाल के पास नहीं भेजे थे। बीजेपी तब से दबाव में हैं, जब से उसके दो मंत्रियों- लाल सिंह और चंद्रप्रकाश गंगा ने कठुआ में 8 साल की लड़की से बलात्कार व उसकी हत्या के आरोपियों के समर्थन में रैली में हिस्सा लिया था। दोनों मंत्रियों ने बाद में इस्तीफा दे दिया था।

राज्य में बीजेपी के उपाध्यक्ष अवनीश राय खन्ना ने बताया कि नए मंत्रियों के नाम फाइनल कर लिए गए हैं, हालांकि उन्होंने कैबिनेट में शामिल होने वाले विधायकों का नाम बताने से इनकार कर दिया।

सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल में पार्टी के प्रतिनिधित्व को देखते हुए फेरबदल जरूरी हो गया था। पीडीपी ने सीएम महबूबा के भाई तस्दीक हुसैन मुफ्ती और जावेद मुस्तफा मीर को कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल किया था। ऐसे में सीएम समेत मंत्रिमंडल में पार्टी का प्रतिनिधत्व 12 तक पहुंच गया था।

ये बनेंगे मंत्री
कविंद्र गुप्ता- डेप्युटी सीएम
मोहम्मद खलील बेग
सत पॉल शर्मा
मोहम्मद अशरफ मीर
सुनील कुमार शर्मा
राजीव जसरोटिया
देवेंद्र कुमार मन्याल
शक्ति राज

Spread the love