Saturday, October 19metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

जे. डे की हत्या की वजह ‘चिंदी’ नहीं थी!

मुंबई
वरिष्ठ पत्रकार जे. डे की हत्या में सीबीआई अदालत ने 9 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है, पर कोर्ट के फैसले में इस हत्या के मोटिव को लेकर एक नई बात सामने आई है। कोर्ट ने सीबीआई के इस निष्कर्ष को स्वीकार नहीं किया कि जे. डे, राजन पर एक किताब लिख रहे थे, जिसमें उसे चिंदी बताया जा रहा था। इसीलिए उनकी हत्या हुई। जब क्राइम ब्रांच ने इस केस की जांच की थी और आरोपपत्र दाखिल किया था, तब उसमें लिखा था कि जे. डे जिस अंग्रेजी अखबार में काम कर रहे थे, उन्होंने उसमें दो खबरें लिखी थीं। पहली खबर 30 मई, 2011 को, जबकि दूसरी 2 जून, 2011 को छपी थी। दोनों ही खबरें छोटा राजन के खिलाफ थीं। जे. डे की हत्या 11 जून, 2011 को हुई थी। जे. डे दो किताबें लिख रहे थे
जब सीबीइआई ने चार्जशीट फाइल की, तो उसमें लिखा कि जे. डे दो किताबें लिख रहे थे। पहली दाऊद पर थी, जिसमें उसे महिमामंडित किया जा रहा था, जबकि दूसरी किताब राजन पर थी। इसमें इस डॉन को चिंदी बताया जा रहा था। इन दोनों किताबों को लेकर कोर्ट में प्रकाशक और एक महिला पत्रकार की गवाही और दोनों से जिरह हुई। महिला पत्रकार जे. डे के साथ इस किताब पर काम कर रही थी। मुकदमे के दौरान यह बात सामने आई कि इन दोनों किताबों को लेकर प्रकाशक और महिला पत्रकार के बीच आपस में ई-मेल हुए।
ई-मेल हुए, वे पब्लिक डोमिन में नहीं थे
कोर्ट ने महसूस किया कि महिला पत्रकार और प्रकाशक के बीच जो भी ई-मेल हुए, वे पब्लिक डोमिन में नहीं थे, इसलिए राजन या उसके साथियों के लिए इसकी जानकारी पाना संभव नहीं था। कोर्ट ने कहा कि मुकदमे के दौरान भी रेकॉर्ड में यह बात कहीं सामने नहीं आई कि राजन को इस बात की जानकारी थी कि उसके खिलाफ यह किताब लिखी जा रही है। न ही उसे इस बात का पता था कि इस किताब की सामग्री क्या है? इसलिए प्रकाशक और महिला पत्रकार ने जो ऐविडेंस दिए, उसकी कोई अहमियत नहीं है।
छोटा राजन को जे. डे की लिखी खबरों की जानकारी थी
सीबीआई जज समीर आडकर ने फैसले में लिखा राजन के खिलाफ जे. डे ने जो दो खबरें (30 मई और 2 जून, 2011 को)अपने अखबार में प्रकाशित कीं, वे पब्लिक डोमिन में थीं और इसे कोई भी देख सकता था। छोटा राजन को जे. डे की लिखी इन दो खबरों की जानकारी थी। जज ने कहा कि सरकारी पक्ष ने यह बात एक वरिष्ठ टीवी पत्रकार की गवाही के जरिए साबित की, जिन्हें छोटा राजन ने 1 जुलाई, 2011 को फोन किया था। इस बातचीत में राजन ने हत्या का कारण बताते हुए कहा था कि जे. डे ने इन दो खबरों के जरिए उसकी इमेज चौपट कर दी थी।

Spread the love