Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

सार्वजनिक स्थानों पर कुत्तों को शौच कराना पड़ेगा भारी, हो जाएं सावधान

मुंबई
अगर आप भी अपने पालतू जानवरों, खासकर कुत्तों को खुले सार्वजनिक स्थानों पर शौच कराते हैं, तो सावधान हो जाएं। ऐसा करना आपको बेवजह का जुर्माना भरने को मजबूर कर सकता है। इस मामले में केवल 3 दिनों में डी वॉर्ड के तहत सड़क और सार्वजनिक स्थानों पर कुत्तों को शौच कराने वाले 10 से अधिक कुत्ते मालिकों पर जुर्माना लगाया जा चुका है। बीएमसी द्वारा उपरोक्त वॉर्ड में एक विशेष मुहिम चलाई जा रही है। बीएमसी से मिली जानकारी के अनुसार, सुबह और शाम के वक्त अक्सर कुत्तों के मालिक कुत्तों को शौच कराने के लिए बाहर निकलते हैं। इससे सड़क और सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी फैलती है, जिससे वहां से आने-जाने वाले लोगों को गंदगी और बदबू का सामना करना पड़ता है। वहीं, इससे बीमारियां भी फैलने का डर बना रहता है।

बीएमसी की मुहिम

अगस्त क्रांति मैदान,गिरगांव चौपाटी, महालक्ष्मी, मुंबई सेंट्रल, ग्रांट रोड, चर्नी रोड, पेडर रोड स्थानों चलाई गई विशेष मुहिम।

पिछले 3 दिनों में 16 लोगों को कुत्तों को शौच कराते पाया गया।

बीएमसी द्वारा इन सभी पर 500-500 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

डी वॉर्ड में कुत्तों को शौच कराने से रोकने के लिए 32 लोगों की एक टीम बनाई गई है। टीम पालतू जानवरों के मालिकों को इस बारे में ऐसा न करने का निर्देश देंगे। कुत्तों के शौच को ‘शिट लिफ्टर’ से कैसे कचरे के डिब्बे तक पहुंचाने के बारे में भी बताएंगे

सार्वजनिक स्थानों पर कुत्ते-बिल्लियों के शौच करने से होने वाली समस्या मुंबई में काफी पुरानी है। इससे न केवल वहां से गुजरने वाले लोगों को परेशानी होती है, बल्कि बीमारियों के भी फैलने की आशंका बनी रहती है। लोगों में जागरूकता की कमी और प्रशासनिक अधिकारियों के उदासीन रवैये के कारण यह समस्या जस की तस बनी हुई है। डी वॉर्ड में इसको लेकर हुई कार्रवाई दूसरे वॉर्ड ऑफिसरों के लिए भी एक सीख है। ऐसी मुहिम पूरे मुंबई में चलाने की जरूरत है।

Spread the love