Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

दिल्ली-NCR में तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश, विमान सेवा पर भी असर

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में मौसम में अचानक से बदलाव हुआ है. मौसम में बदलाव के बाद दिल्ली एनसीआर में तेज धूल भरी आंधी-तूफान के साथ बारिश भी हुई. आंधी तूफान की वजह से दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में जगह-जगह बिजली गुल हो गई. हवाएं इतनी तेज गति से चल रही हैं कि कई जगह पेड़ भी उखड़ गए. आंधी-तूफान की वजह से शाम में ही पूरी तरह से अंधेरा सा छा गया. तेज आंधी तूफान के बाद मेट्रो और विमान सेवा पर भी असर पड़ा. दिल्‍ली में बारिश और धूल भरी आंधी की वजह से शाम 5 से 6 बजे के बीच कुल 27 विमानों के मार्ग में परिवर्तन करना पड़ा. इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर अब परिचालन सामान्‍य हो गया है. दिल्‍ली एनसीआर में धूल भरी आंधी के बाद दिल्‍ली से सटे गाजियाबाद में कुछ घंटों के लिए बिजली गुल रहेगी. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी सूचना के अनुसार शाम 5:33 से लेकर 7 बजे तक बिजली नहीं आएगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज आशंका जताई थी कि दिल्ली एनसीआर में 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से तेज धूल भरी आंधी और बारिश आ सकती है. उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बीते शुक्रवार को आई आंधी-तूफान में 15 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 10 अन्य घायल हो गये. कुछ लोगों की मौत बिजली गिरने की वजह से भी हुई थी. प्रदेश के राहत आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि आंधी-तूफान की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान उन्नाव जिले में हुआ है. वहीं, बिहार के सहरसा, दरभंगा, समस्तीपुर और खगड़िया जिले में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई थी. सहरसा जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई है.मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों के लिए चेतावनी जारी की है, जिसके मुताबिक, देश के कई इलाकों में आंधी-तूफान और तेज बारिश होने की आशंका जताई गई है. मुंबई, कोंकण, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश से लेकर बंगाल तक में आंधी-तूफान और तेज बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. साथ ही समुद्री इलाकों में मछुआरे को समुद्र की ओर जाने से मना कर दिया गया है. तो चलिए जानते हैं बारिश को लेकर किस तारीख को, देश भर के किन इलाकों के लिए क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान…
9 जून 2018 का मौसम

काफी तेज बारिश की संभावना: कोंकण, गोवा, कर्नाटक, और तटीय इलाके
तेज बारिश की संभावना: ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा किनारे वाला इलाका, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और केरल.
धूल भरी आंधी के साथ तूफान और बिजली चमकने की संभावना: हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश.

10 जून 2018 का मौसम

काफी तेज बारिश की संभावना: कोंकण, गोवा, कर्नाटक
तेज बारिश की संभावना: ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंग तटीय इलाके, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, विदर्भ और केरल.
धूल भऱी आंधी के साथ तूफान और बिजली चमकने की संभावना: हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश

11 जून 2018 का मौसम

काफी तेज बारिश की संभावना: कोंकण, गोवा, कर्नाटक
तेज बारिश की संभावना: ओडिशा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, विदर्भ, और केरल.
धूल भऱी आंधी के साथ तूफान और बिजली चमकने की संभावना: हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश. बता दें कि पीछले महीने की शुरुआत से अब तक खासकर उत्तर भारत में आंधी-तूफान का कहर रहा है. जिसमें 150 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. तो वहीं बड़े पैमाने संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचा है. मौसम विज्ञान के विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार की गर्मी में कुछ असमान्य घटित हो रहा है. इस साल अब तक मई में उत्तर भारत को तीन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आंधी और तूफान का सामना करना पड़ा है. उत्तर भारत में ग्रीष्म के दौरान धूल भरी आंधी, तूफान और बारिश सामान्य घटना है, लेकिन इस तरह की तीव्रता नहीं रहती. पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता असमान्य रूप से अधिक है.

Spread the love