Friday, October 18metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

10 जून राशिफल 2018

मेष- आपकी राशि से दूसरे भाव से बुध आगे निकल गया है और चंद्रमा आज आपकी ही राशि में है. आज आप थोड़े सुस्त और अनमने रहेंगे, शारीरिक और मानसिक तौर पर कमजोरी महसूस करेंगे. आत्मविश्वास की कमी रहेगी. हर बात को, हर चीज को संदेह की दृष्टि से देखने की प्रवृत्ति रहेगी. आप के सामने जो भी बात आएगी, आपकी पहली कोशिश उसमें दोष खोजने की रहेगी. यहां तक कि अगर कोई व्यक्ति आपकी प्रशंसा करेगा, तो आपको वह भी बुरा लगेगा. आपको लगेगा कि वह आपकी झूठी तारीफ कर रहा है और हो सकता है कि इसके पीछे उसका कोई स्वार्थ हो. अपना आत्मविश्वास बनाए रखें और किसी भी स्थिति में जरा भी आक्रामक न हों. अन्यथा आप आज अपने ही नजदीकी लोगों से रिश्ते समाप्त कर सकते हैं. कहीं भी जरूरत से ज्यादा कुछ न बोलें. कोई बड़ा फैसला आज न करें.
संबंध- आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी पर इसी बात को लेकर एक भावनात्मक दबाव बनाए रहेंगे कि वह आपकी परवाह नहीं करता है. वास्तव में यह आपका अपना वहम है लेकिन अगर फिर भा आपको ऐसा लगता है, तो साथ बैठकर बात करें.
प्रोफेशन- आज आप पैसों से जुड़ा कोई बड़ा फैसला न लें. पैसा अकारण खर्च होगा. नौकरी में सावधानी से काम करना होगा.
स्वास्थ्य- आज अकारण चिंताओं और तनावों के कारण आपका स्वास्थ्य थोड़ा प्रभावित होगा. थकान और आलस्य रहेगा.
करियर- आज विद्यार्थियों को अपनी एकाग्रता पर ध्यान देना होगा. योजनाबद्ध ढंग से अध्ययन करें, तो सफलता मिलेगी.
वृषभ- आज चंद्रमा आपकी राशि से बारहवें भाव में है. आज दिन में कई बार आपको बाधाओं और विलंब का सामना करना पड़ सकता है. आज आप न कोई बड़ा काम हाथ में लें और न कोई बड़ा फैसला करें. शांति से विश्राम करने, परिवार के साथ समय बिताने के लिहाज से दिन अच्छा है. आपको आनंद भी इसी में आएगा. लेकिन इसमें व्यवधान इस बात से होगा कि आज आपको बार-बार घर से निकलना पड़ेगा और आसपास ही कहीं जाना पड़ेगा. किसी धार्मिक स्थान की यात्रा भी हो सकती है. शाम को आप फिर परिवार सहित किसी कार्यक्रम में जा सकते हैं. मन में रोमांस की और कामुकता की भावनाएं तीव्र रहेंगी और जब आप दूसरे जोड़ों को देखेंगे, चाहे आप उन्हें किसी फिल्म में ही क्यों न देख रहे हों, तो आपको थोड़ी व्यग्रता महसूस होगी. उससे भी बड़ी परेशानी की बात यह लगेगी जब आप किसी सामाजिक यात्रा में यह देखेंगे कि आपके प्रेमी या जीवनसाथी से तमाम लोग ज्यादा ही बातें कर रहे हैं और उसके नजदीक हो रहे हैं. आपको यह जरा भी पसंद नहीं आएगा और आप मायूस हो सकते हैं. खर्च ज्यादा होगा. नौकरी—धंधे के संबंध में आपके मन में जो भी संकोच, भय और आशंका है, उसका निवारण करने की कोशिश करें. उसकी अनदेखी करने से आपका कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा.

संबंध- आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के लिए ज्यादा ही पजेजिव रहेंगे, और इस तरह रिश्तों की सहजता समाप्त कर लेंगे. अपने साथी के साथ तालमेल बनाने की कोशिश करें.

प्रोफेशन- आज आपका खर्च बहुत ज्यादा रहेगा. परिवार पर, यात्रा पर, धार्मिक कार्य पर, मकान की मरम्मत पर धन खर्च होगा. नौकरी में आज माहौल नकारात्मक रहेगा.

स्वास्थ्य- आज आपको थोड़ी कमजोरी महसूस होगी. पैरों में और पीठ-कमर में दर्द हो सकता है.

करियर- आज विद्यार्थियों के लिए दिन बहुत अच्छा रहेगा. एकांत में किया गया अध्ययन कारगर रहेगा.
मिथुन- आज आपका राशि स्वामी आपकी राशि में आ गया है, लेकिन अभी भी वह सूर्य के इतना निकट है कि उसे देखा नहीं जा सकता है. आज का दिन आपके लिए अच्छा है. मन प्रसन्न रहेगा और किसी तरह का कोई तनाव-दबाव मन पर नहीं रहेगा. आज आप अपनी आकांक्षाओं की पूर्ति में सफल रहेंगे. परिवार के लोग कहीं घूमने फिरने का कार्यक्रम बनाएंगे, थोड़ी जिद भी कर सकते हैं, लेकिन आज आपको पहले अपने स्वास्थ्य की स्थिति पर थोड़ा ध्यान देना होगा. अगर आपको किसी तरह की शारीरिक कमजोरी या कोई पीड़ा महसूस होती है, तो भागदौड़ का काम हाथ में न लें. चिकित्सक से सलाह करें, या कम से कम विश्राम का मौका निकाल लें. अगर आप नौकरी की तलाश में हैं, तो आज आप कोई कोशिश और कोई अवसर न चूकें. निवासस्थान से दूरस्थान पर नौकरी मिलने की संभावना ज्यादा रहेगी. नौकरी स्वीकार करने के लिए आपको सेवा शर्तों में कुछ समझौता करना पड़ सकता है, मन से तैयार रहें.

संबंध- आज का दिन आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंधों के लिहाज से बहुत अच्छा है. विवाह तय हो सकता है और तय होने की कोई रस्म भी हो सकती है.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति अच्छी रहेगी. व्यापार में लाभ होगा. आज आपको नौकरी मिल सकती है. नौकरी में भी आपको बहुत सफलता मिलेगी.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. विश्राम का मौका निकालें.

करियर- आज विद्यार्थी किसी ऐसी समस्या में उलझ सकते हैं, जो उनकी दृष्टि में बहुत अहम होगी, लेकिन जिसका कोई समाधान उनके पास नहीं होगा. शिक्षकों और वरिष्ठों से मदद मांगना बेहतर रहेगा.
कर्क- आज का दिन आपके लिए बहुत अनुकूल और सकारात्मक है. आपको अपने प्रयासों के सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. नौकरी का ऑफर मिलेगा. आप अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें और योजनाबद्ध ढंग से उसकी ओर बढ़ें. आज आपकी किसी बहुत विद्वान या किसी बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात होगी. अगर आप कोई स्टार्ट-अप शुरु कर रहे हैं, तो आपकी मुलाकात किसी ऐसे व्यक्ति से हो सकती है, जो आपके व्यवसाय में निवेश करने का इच्छुक होगा. आज भले ही इस बातचीत का कोई परिणाम न मिले, लेकिन इस व्यक्ति से बात करके आपको अपने व्यवसाय में, या अपनी रणनीति में मौजूद कुछ कमजोरियां साफ समझ में आ जाएंगी और आपके लिए यह मुलाकात बहुत शिक्षाप्रद रहेगी. यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है. नजदीकी संबंधों में आज आप गहरा अपनापन महसूस करेंगे.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बहुत भावना भरे और बहुत अच्छे रहेंगे. परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकता है. प्रेमी अपने विवाह की बात आज कर सकते हैं.

प्रोफेशन- नौकरी का प्रस्ताव मिलेगा. आज आपको पैसों का अच्छा लाभ होगा. व्यापार के लिए कहीं से पैसों की व्यवस्था हो सकती है. नौकरी में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. मन में प्रसन्नता और शरीर में स्फूर्ति रहेगी.

करियर- आज विद्यार्थियों के लिए दिन बहुत अच्छा है. लेकिन प्रतियोगिता को स्वयं पर हावी न होने दें.
सिंह- आज चंद्रमा आपकी राशि से भाग्य भाव में है और आपकी राशि का कारक ग्रह- मंगल छठे भाव में है. आज का दिन आपको पूरे धैर्य और सावधानी से बिताना होगा. संतुलित ढंग से और संतुलित समझ से आगे बढ़ेंगे, तो आपको सफलता भी मिलेगी. आज आपकी दिनचर्या थोड़ी अव्यवस्थित रह सकती है. कोई पुराना मित्र या दूर का रिश्तेदार आज आपसे मिलने आएगा. आप उससे लगातार संपर्क में रहें, वरना लंबे भटकाव के बाद वह बिना मिले ही वापस लौटने के लिए मजबूर हो सकता है. आज आपकोई भी बात बहुत सोच-समझकर ही कहें. आप अविचारित या अनियंत्रित ढंग से कोई बात कहेंगे, तो परेशानी में पड़ जाएंगे. अपने मित्रों और वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत में आज आपको थोड़ी समस्या आ सकती है. आज आपको मेहनत ज्यादा करनी होगी, लेकिन आप हर कार्य में सफल भी रहेंगे. आज आपको दूसरों की मदद करने के अवसर मिलेंगे. कोई आध्यात्मिक अनुभूति होगी.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ बातचीत में आप संयत रहें और मन में उठती हर बात कह डालने से बचें. सहज और सरल बने रहेंगे, तो दिन अच्छा बीतेगा.

प्रोफेशन- आज का दिन पैसों के लिहाज से सामान्य ही है. खर्च और घाटा जरूर हो सकता है. नौकरी में आज आपको बहुत मेहनत करनी होगी.

स्वास्थ्य- आज आपके मन में तरह –तरह के तनाव बने रहेंगे. स्वास्थ्य भी कमजोर ही रहेगा. मौसम से भी सावधान रहना होगा.

करियर- आज विद्यार्थियों को किसी जटिल विषय के अध्ययन में बहुत सफलता मिलेगी. उच्च शिक्षा के प्रयास सफल होंगे.
कन्या- आज चंद्रमा आपकी राशि से अष्टम है. आपका राशिस्वामी अब अपनी ही राशि में आ गया है. आज का दिन आपके लिए बहुत सकारात्मक नहीं है. आपको अपने व्यवहार और स्वभाव में थोड़ा लचीलापन रखना होगा. आज आपके सभी कार्यों में, और यहां तक कि नियमित दिनचर्या में भी थोड़ा विलंब होता रहेगा. आज आप कोई नया काम शुरू न करें. आज आप अपने परिवार के साथ आसपास की कोई यात्रा कर सकते हैं. इस यात्रा में, जो मूलतः मनोरंजन के लिए होगी, आपका खर्च तो होगा, लेकिन इससे आपको बहुत विश्राम और शांति भी मिलेगी. आप जिन स्थितियों और परिणामों पर भरोसा करके बैठे थे, उनमें से कुछ के बारे में आज आपको वास्तविकता का अहसास हो सकता है और आपको अपनी स्थिति के बारे में नए सिर्फ से विचार करना हो सकता है. खास तौर पर रिश्तों के क्षेत्र में आपको अब थोड़ा व्यावहारिक होना होगा. आज आप किसी विवाद में न पड़ें.

संबंध- आज आपकी अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ थोड़ी बहस हो सकती है. लेकिन अगर साथ कहीं घूमने जाते हैं, तो समय अच्छा बीतेगा.

प्रोफेशन- आज खर्च ज्यादा होगा. पैसों की स्थिति कमजोर ही रहेगी. नौकरी में काम का बोझ ज्यादा रहेगा.

स्वास्थ्य- आज आपको सिरदर्द, मौसमी दिक्कतों से परेशान होना पड़ सकता है.

करियर- विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा है. आप अपना सारा काम समय पर करने में सफल रहेंगे
तुला- आज का दिन आपके लिए पूरी तरह संतुलित है. आज आप स्वयं पर, अपने स्वास्थ्य पर, अपने घर-परिवार, मकान और वाहन पर ध्यान दें. आपको महसूस होगा कि इन सभी क्षेत्रों में आपको कुछ न कुछ करने की आवश्यकता है. आज आपको अपने साथियों से, मित्रों से और भाईयों से पूरी मदद मिलेगी. परिवार का भी पूरा समर्थन आपको प्राप्त रहेगा. कुछ नए लोगों से भी आज आपकी मित्रता हो सकती है. अगर आपके या परिवार में किसी के विवाह की बात चल रही है, तो आज आपको कोई सूचना मिल सकती है. आज आपकी नियमित दिनचर्या थोड़ी प्रभावित होगी. यात्रा का कार्यक्रम आज बार-बार बनता-बिगड़ता रहेगा. प्रेम प्रस्ताव मिल सकता है. प्रेमी की ओर से निमंत्रण मिलेगा, रोमांस के अवसर मिलेंगे.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपका दिन बहुत अच्छा बीतेगा. पुरानी अनबन आज समाप्त हो जाएगी.

प्रोफेशन- आज आपको पैसों का अच्छा लाभ होगा. नौकरी में भी आज आपको मनोवांछित सफलता मिलेगी.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर सामान्य रहेगा. मन प्रसन्न बना रहेगा.

करियर- विद्यार्थियों के लिए आज का आज अनुकूल है. आपको और अच्छे परिणाम मिलेंगे.
वृश्चिक- आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा है. आज आपको कई ऐसे अवसर मिलेंगे, जो आपको दिन भर के लिए प्रसन्न कर देंगे. मन में उदारता का भाव प्रबल रहेगा. जीवन के घटनाक्रमों में संतुष्टि महसूस करेंगे. आप अपने लक्ष्यों का ध्यान करें और उनकी दिशा में पूरी तन्मयता से प्रयास करें. आपको सफलता मिलेगी. आज भागदौड़ बहुत ज्यादा रह सकती है. परिवार के साथ आपका अच्छा समय बीतेगा, हालांकि परिवार में आज लगभग सारे ही सदस्य किसी न किसी बात को लेकर थोड़े तैश में रह सकते हैं. छोटे भाई-बहनों के साछ हल्की अनबन भी हो सकती है, लेकिन वास्तव में वह अपने आप में काफी परेशान हो सकते हैं. आज आपको अपने संवादों पर ध्यान देना होगा. कुछ भी कहने के पहले विचार लें, और उग्र भाषा का प्रयोग न करें.

संबंध- आज कोई बात ठीक से न समझ पाने के कारण आपका अपने प्रेमी के साथ कुछ तनाव हो सकता है. जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति काफी अच्छी रहेगी. अचानक लाभ होगा, जिसे आप दूसरों पर खर्च कर देंगे. नौकरी में आपको अपने काम में सफलता मिलेगी. वाणी पर नियंत्रण बनाए रखें.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा.

करियर- आज विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में पूरी एकाग्रता से जुटे रहेंगे. किसी साथी के कारण मन में प्रतियोगिता का भाव रहेगा.
धनु- आज का दिन आपके लिए अचानक घटने वाली ऐसी घटनाओं से भरा हुआ है, जो एक और तो आपको हैरान कर देंगी, और दूसरी ओर बहुत प्रसन्न भी कर देंगे. अचतानक धन लाभ होगा, या कोई बिल्कुल निश्चित किस्म का खर्च अचानक बच जाएगा. बाजार जाएंगे तो अपनी बेहद पसंदीदा वस्तु आपको बहुत सस्ते दाम पर मिल जाएगी. लेकिन घरेलू और पारिवारिक मामलों को लेकिन मन में चिंता बनी रहेगी. आपके लिए अच्छा यही रहेगा कि आप किसी चीज को ज्यादा गंभीरता से न लें. भ्रम की स्थितियों का इसके अलावा कोई समाधान नहीं है. जो भी आपका इरादा है, उस पर मन में विचार बनाए रखें. आपको कोई बहुत अच्छी योजना अपने आप सूझ जाएगी. आज का काम आज ही निपटा जरूर लें. विलंब करना या टालना आपके लिए परेशानी देने वाला साबित होगा.

संबंध- आज चाहे आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ ही क्यों न हों, मन में एकाकी महसूस करते रहेंगे. आपको लगता रहेगा कि सब अपने आपमें प्रसन्न हैं और आपकी ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. आप स्वयं भी जानते हैं कि यह सिर्फ मन का वहम है. इससे बाहर निकलें.

प्रोफेशन- आज पैसों के क्षेत्र में कोई ज्यादा हलचल नहीं है. लेकिन कुल मिलाकर आप फायदे में ही रहेंगे. नौकरी में किसी विवाद में न पड़ें, तो आपकी स्थिति ठीक रहेगी.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. लेकिन आपको परिवार में किसी के स्वास्थ्य की चिंता करनी होगी.

करियर- आज विद्यार्थियों को कोई बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद नहीं है. आप पढ़ते तो रहेंगे, लेकिन बहुत भटकाव रहेगा.
मकर- चंद्रमा आज आपकी राशि से चौथे भाव में रहेगा. आज आपको परिवार में सुख शांति बनाए रखने के प्रति थोड़ा गंभीर रहना होगा. परिवार में थोड़ी कलह हो सकती है, और ग्रहों के लिहाज से इसकी शुरुआत आपके स्वभाव की उग्रता और क्रोध के कारण हो सकती है. आज आप अपनी वाणी, व्यवहार और इरादों को न केवल नियंत्रण में रखें, बल्कि थोड़ी देर एकांत में जाकर उनके बारे में विचार भी करें. जहां तक हो सके शांत रहें. वास्तव में आपके घर परिवार की स्थितियों में पिछले दिनों जो परिवर्तन आया है, उनके लिहाज से आपको भी अपने आप में और अपने जीवन में कुछ परिवर्तन करना जरूरी हो चुका है. आप इस परिवर्तन का प्रतिरोध करते रहे हैं, और यही समस्या का एक बड़ा कारण है. हर समस्या को बातचीत से सुलझाया जा सकता है, प्रयास करके देखें. आज आप कोई नया कम्प्यूटर, फोन या कोई और संचार उपकरण खरीद सकते हैं. अपने कार्यक्षेत्र में विनम्रता बनाए रखें. आज आपके कार्यों में विलंब होता रहेगा, धैर्य बनाए रखें. किसी को बिना मांगी सलाह न दें. गौर से देखें, आप जो सलाह देना चाह रहे हैं, उसी सलाह की आवश्यकता आपको भी है.

संबंध- परिवार में अनबन हो सकती है. आप अपने जीवनसाथी और बुजुर्गों से सलाह लें, सब सुलझ जाएगा. विवाह या प्रेम प्रस्ताव मिलेगा. आज आपको अपने प्रेमी या जीवनसाथी से कोई बात कहने में परेशानी महसूस हो सकती है.

प्रोफेशन- आज खर्च ज्यादा और आमदनी कम रहेगी. पैसे खो भी सकते हैं. नौकरी में आप अपने व्यवहार को नियंत्रण में रखें, चाहे काम का दबाव कितना भी हो और अधिकारियों का व्यवहार कैसा भी हो.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, लेकिन तन-मन में सुस्ती का भाव रहेगा. मानसिक तनाव हो सकता है.

करियर- विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा है. आप एकांत में काफी अच्छा अध्ययन कर सकते हैं.
कुंभ- आज आप कहीं लंबा घूमने जा सकते हैं. आप ऐसा परिवार के दबाव में करेंगे, और शुरु में आपको यह विचार ज्यादा पसंद नहीं आएगा, लेकिन जब निकल पड़ेंगे, तो आप बहुत प्रसन्न रहेंगे. आज परिवार में, समाज में और अपने कार्यक्षेत्र में आपकी उन्नति होनी है. इस उन्नति का क्या अर्थ है, यह आपकी परिस्थितियों पर निर्भर करेगा. नई नौकरी मिल सकती है, जिसका पद और वेतन ज्यादा हो. कुछ और ऐसा हो सकता है, जिससे समाज में आपकी प्रतिष्ठा और लोकप्रियता बढ़ सकती है. अचानक धन लाभ हो सकता है. किसी भी ढंग से आपकी उन्नति होगी. आज आपकी मेहनत और व्यस्तता ज्यादा रहेगी. लेकिन आपके कार्यों में बार-बार कोई न कोई व्यवधान भी आता रह सकता है.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आप बहुत अच्छा और यादगार समय बिताएंगे. साथ कहीं घूमने जाएंगे और यह यात्रा आपके संबंधों एक नई ताजगी पैदा कर देगी.

प्रोफेशन- नई नौकरी, पदोन्नति मिल सकती है. आज आपको पैसों का अच्छा लाभ होगा. नौकरी में आपका सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

स्वास्थ्य- दिन भर स्वास्थ्य अच्छा और मन प्रसन्न बना रहेगा.

करियर- आज विद्यार्थियों को अपने प्रतिभा के प्रदर्शन का बहुत अच्छा मौका मिलेगा. आपकी योग्यता की प्रशंसा भी होगी. परिवार के बुजुर्ग आपको कोई पुरस्कार दे सकते हैं.
मीन- आज चंद्रमा आपकी राशि से धन भाव में रहेगा. आपका मूड आज कुछ उखड़ा-उखड़ा रहेगा. अपनी इच्छाओं और कल्पनाओं को परे रखकर आज आपको दिन भर पूरी व्यावहारिकता से काम लेना होगा. दिन में अचानक कोई चुनौतीपूर्ण स्थिति का आपको सामना करना पड़ सकता है. आज आपके मन में घर, मकान या शहर बदलने की बात आएगी. कोई और भी ऐसा विषय मन में आ सकता है, जिसके कारण पूरा परिवार सोच में पड़ जाए. लेकिन अगर आप अपनी बात साफ और संयत शब्दों में रखते हैं, तो आपको अपने परिवार का पूरा समर्थन भी मिलेगा. परिवार में अतीत की किसी अप्रिय स्थिति को लेकर कलह भी हो सकती है. आपको अपने व्यवहार में लचीलापन रखना होगा और परिवार के लोगों की बात समझने की ईमानदारी से कोशिश करनी होगी.

संबंध- आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के प्रति सकारात्मक और खुला रवैया रखें, उससे किसी मित्र की तरह पेश आएं. आपको अपने साथी की बात समझनी होगी.

प्रोफेशन- धन भाव में क्षीण होता चंद्रमा आज आपका खर्च ज्यादा कराएगा. नौकरी में आज आप पर काम का बोझ ज्यादा रहेगा और आपके साथ के लोग मदद के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. लेकिन भोजन में सावधान रहें. पानी लगातार पीते रहें.

करियर- आज विद्यार्थियों को सामान्य सफलता प्राप्त होगी. इंटरव्यू में सिर्फ सधे हुए उत्तर दें.

Spread the love