Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

भारत-PAK के बीच समिट कराना चाहता है चीन, कहा- एक और डोकलाम नहीं चाहते

कई मौकों पर पाकिस्तान का बचाव करने वाले चीन ने अब भारत-पाकिस्तान की दोस्ती करवाने का बीड़ा उठाया है. चीन की ओर से पेशकश की गई है कि चीन-भारत-पाकिस्तान की त्रिपक्षीय समिट का आयोजन होना चाहिए. चीनी एंबेसडर ने सोमवार को बयान दिया कि हाल ही में भारत और पाकिस्तान शंघाई कॉरपोर्शन ऑर्गनाइजेशन (SCO) का हिस्सा बने हैं ऐसे में ये मंच भारत और पाकिस्तान को करीब लाने में मदद कर सकता है.

भारत और चीन के रिश्तों पर चीनी एंबेसडर Luo Zhaohui ने कहा कि भारत और चीन पड़ोसी हैं इसलिए दोनों में दोस्ती होना जरूरी है. भारत को चीन के साथ दोस्ती की 10 साल की एक संधि करनी चाहिए और हमने इसके लिए नई दिल्ली को एक ड्राफ्ट भी सौंपा है. उन्होंने कहा कि हम लोग एक और डोकलाम जैसी स्थिति नहीं देख सकते हैं.गौरतलब है कि बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो बार चीन का दौरा किया है. पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ इन्फॉर्मल समिट और दूसरा एससीओ समिट. इसी के बाद ही दोनों देशों के संबंधों को वापस पटरी पर लाना शुरू किया गया है.

चीनी एंबेसडर ने कहा है कि इसी साल बीजिंग में दोनों देशों के बीच बॉर्डर को लेकर वार्ता होगी. वहीं दोनों देशों के विदेश मंत्री जल्द ही मुलाकात भी कर सकते हैं. इसके अलावा रक्षा मंत्रियों की भी मुलाकात होनी है.

Spread the love