Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

मंत्र‍ियों जैसा रुतबा द‍िखाने के ल‍िए मुंबई के ठग ने बनाया शानदार चेंबर

मुंबई
कांदिवली के मिलिंद लवाते को ठगी के जरिए करोड़पति बनना था। उसे पता था कि लोगों को इंप्रेस करने के लिए उसे कोई ‘रुतबा’ दिखाना पड़ेगा। इसीलिए उसने बाजार में अपनी छवि बड़े सरकारी बाबू के तौर पर पेश की और अपने केबिन को इस तरह बनवाया कि लोगों को लगे कि वे किसी मंत्री के चेंबर में बैठे हैं। उसे पिछले सप्ताह मुंबई क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया था। सोमवार को दिल्ली पुलिस भी उससे पूछताछ और उसकी कस्टडी लेने मुंबई आई। दिल्ली में उसने किसी व्यक्ति को 60 करोड़ रुपये का लोन दिलाने का वादा किया था और कमिशन के तौर पर उससे 6 करोड़ रुपये ले लिए थे। मुंबई क्राइम ब्रांच के एक अघिकारी के अनुसार, मिलिंद पहले दूध की थैलियां बेचा करता था। बाद में वह रीयल इस्टेट बिजनेस में आ गया। मकान बेचने पर उसे 2 प्रतिशत कमिशन मिलता था। धीरे-धीरे उसका बैंक बैलेंस बढ़ने लगा। कई बार ऐसा हुआ कि उसका दिखाया घर किसी ग्राहक को पसंद आ गया, लेकिन उस ग्राहक को बैंक से लोन नहीं मिला। बदले में मिलिंद ने अपनी तरफ से मोटे कमिशन पर उसे लोन दे दिया। बाद में उसने सोचा कि लोन के बहाने लोगों को क्यों न ठगा जाए। इसी के बाद उसने कहा कि उसने महंगी गाड़ियां खरीदनी शुरू कीं।
गाड़‍ियों में उसने ‘भारत सरकार’ का फर्जी स्टीकर लगाना शुरू कर दिया। फिर उसने अपने ऑफिस को आलीशन बनवाया। वहां तीन-तीन स‍िक्‍यॉर‍िटी गार्ड्स रखे। हर गार्ड्स को वह 18 से 20 हजार रुपये महीने तनख्वाह देता था। सभी को उसने हैंडहेल्ड डिटेक्टर दे रखे थे। वह भारत सरकार में खुद को सेक्रेटरी की पोस्ट पर बताता था।
लोग उसके पास लोन के लिए आते थे। वह जरूरत के हिसाब से 1 से 10 प्रतिशत रकम अडवांस में प्रोसेसिंग फीस के नाम पर मांगता था। वह कहता था कि उसे बाहर से फंडिंग आती है। वह एक से ली गई रकम दूसरे को घुमाता रहता था। यदि कोई पुलिस में उसके खिलाफ शिकायत की धमकी देता था, तो वह उसे उसकी ली गई रकम फौरन वापस कर देता था। सीनियर इंस्पेक्टर अजय सावंत, सचिन कदम, अरविंद पवार की टीम ने उसके पास से चार गाड़ियां जब्त की हैं। इनमें एक गाड़ी पर दिल्ली के एक बड़े मीडिया हाउस का स्टीकर लगा हुआ मिला। उसने दो शादियां की हैं। पहली पत्नी को उसने तलाक दे दिया। उसकी दूसरी पत्नी ने अपने पहले पति को तलाक देकर उससे शादी की।

Spread the love