Thursday, October 24metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

MMRDA ने उजाड़ा मासूमों का आशियाना

मुंबई, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता को शिक्षित बनाने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं और विकास के नाम पर उन्हीं की पार्टी की सरकार मासूम बच्चों के आशियाने को उजाड़ रही है। मामला सांताक्रुज पूर्व स्थिति न्यू अग्रिपाडा का है जहां भारतीय संस्कार मंडल बालवाडी चलाता है। उस बालवाडी में मासूम बच्चे सुबह-दोपहर-शाम पढ़ाई करने के लिए आते हैं।
संस्था के अध्यक्ष डॉ़ सत्येंद्र सिंह ने बताया कि मेट्रो रेल कारिडोर के निर्माण की वजह से बालवाडी को न्यू अग्रिपाडा से हटाया जाना था। बालवाडी हटाने को लेकर संस्था का कोई विरोध नहीं था। इस संबंध में 14 नवंबर 2017 को एमएमआरडीए अधिकारियों के साथ संस्था के लोगों की बैठक हुई थी जिसमें संस्था ने आग्रह किया गया था कि इस बालवाडी को दूसरी जगह शिफ्ट करने की व्यवस्था की जाए। बैठक में तत्कालीन एमएमआरडीए अधिकारी अश्विनी भिडे ने आश्वासन दिया था कि तोड़क कार्रवाई से पहले बालवाडी के लिए व्यवस्था की जाएगी, पर उनका आश्वासन झूठा साबित हुआ।
इस साल 22 जुलाई को एमएमआरडीए ने आसपास के क्षेत्रों में एक नोटिस लगाया कि मेट्रो रेल कॉरिडोर के निर्माण के लिए तोड़क कार्रवाई करने वाले थे। संस्था के लोग एमएमआरडीए के अधिकारियों से जब मिले, तब उन्होंने कहा कि बालवाडी नहीं तोड़ा जाएगा। लेकिन 7 सितंबर को अचानक ही तोड़क दस्ता वहां पहुंचा और बालवाडी को नेस्तनाबूत कर दिया। बालवाडी में रखे सामान भी निकालने का मौका अधिकारियों ने नहीं दिया। मासूम बच्चों के खेलने के लिए रखा गया सामान, उपकरण और पुस्तकों पर बड़ी ही बेशर्मी से अधिकारियों ने बुलडोजर चलाकर मासूमों के सपने चकनाचूर कर दिया। एमएमआरडीए के खिलाफ बच्चे और उनके अभिभावक अब सड़क पर उतर आए हैं। अब उसी स्थान पर खुले में बालवाडी चलाई जा रही है।

Spread the love