Monday, September 23metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

अवैध पंपों से बढ़ा पानी का संकट

मुंबई, एक तरफ पानी की कटौती और दूसरी ओर कम दबाव से आपूर्ति मुंबई के तमाम इलाकों में जनता की परेशानी की वजह बन चुकी है। सामान्य कटौती के अलावा इस समस्या को अधिक जटिल बनने की वजह बन रहे हैं बूस्टर पंप। तमाम बिल्डिंगों में अवैध तरीके से लगाए गए इन पंपों से सोसायटी में तो पानी की आपूर्ति सही ढंग से हो जाती है, लेकिन आसपास के इलाकों में कम दबाव से पानी पहुंचता है। अंदरूनी इलाकों में बसे स्लम के लोगों को इससे खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बीएमसी प्रशासन शिकायत मिलने पर कार्रवाई का भरोसा दे रहा है।
स्लम के आसपास की सोसायटियों में बूस्टर पंप के सहारे पानी खींचने की होड़ लग जाती है। ऐसे में, पंप के माध्यम से सोसायटियों की टंकी में तो पानी जमा हो जाता है, लेकिन तय समय में निश्चित मात्रा में पास की बस्ती में पानी नहीं पहुंच पाता है।
आजकल सोसायटी भी एक-दूसरे से ज्यादा शक्तिशाली पंप लगाने में लगी हुई हैं। जिसका पंप जितना अधिक शक्तिशाली होगा, वह उतना अधिक पानी खींचेगा। एक नगरसेवक ने बताया कि आजकल बिल्डिंग में पहले ही बूस्टर पंप लगा दिए जाते हैं, इससे सबसे अधिक पास की बस्तियों के लोग प्रभावित होते हैं।

Spread the love