Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

जिनकी सुसाइड को राहुल ने बेरोजगारी बताया था, सुसाइड की असली वजह बेरोजगारी नहीं एक लड़की है

राजस्थान : राजस्थान के अलवर में बेरोजगारी से तंग आकर रेलवे ट्रैक पर ट्रेन के आगे कूदकर 4 छात्रों के सुसाइड करने के मामले में पुलिस ने नया खुलासा किया है. पहले नौकरी नहीं लगने और बेरोजगारी से तंग आकर 4 छात्रों ने सुसाइड करने की बात सामने आई थी. लेकिन अरावली विहार थाना पुलिस की जांच में सुसाइड की असली वजह बेरोजगारी नहीं एक लड़की है जिससे ऋषिराज उर्फ ऋतुराज प्यार करता था.
उसकी एक दिन पहले शादी होने से ऋतुराज परेशान था. मरने से पहले भी उसने लड़की से बात की थी और सुसाइड करने की बात कही. ऋतुराज ही अपने दोस्तों को रेलवे ट्रैक पर ले गया था. जब उसने सुसाइड करने की बात दोस्तों को बताई तो दोस्तों ने भी भाई के साथ सुसाइड करने की बात कही. रात में जब ट्रेन आई तो चरों दोस्तों ने एक साथ ट्रेन के आगे कूद कर सुसाइड कर लिया और चारों की मौत हो गई.
पुलिस की जांच में मौत की मिस्ट्री अब खुल गई है. पुलिस जल्द इस मामले में फाइनल रिपोर्ट कोर्ट में पेश करेगी. पिछले साल 20 नवंबर की रात अलवर के शांति कुंज इलाके में रेलवे ट्रैक पर चार युवकों ने ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान दे दी थी. उस समय आत्महत्या का कारण बेरोजगारी माना जा रहा था.
इस पर जमकर देशभर में राजनीति हुई. कांग्रेस-भाजपा में कई दिनों तक आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी रहा. लोकसभा से लेकर विधान सभा तक मे ये मामला काफी गूंजा था. कांग्रेस ने इन चार युवकों की मौत को लेकर बीजेपी पर जमकर हमला बोला था. खुद राहुल गांधी ने मालाखेड़ा में आयोजित सभा मे भी चार युवकों की मौत को बेरोजगारी से मौत बता कर बीजेपी पर हमला बोला था. लेकिन करीब तीन महीने बाद पुलिस जांच में जो खुलासा हुआ उसमें यह सामने आया कि उन चारों लड़कों की मौत का कारण बेरोजगारी नहीं बल्कि एक लड़की थी. पुलिस के अनुसार लड़की के चक्कर में युवकों की जान गई है.
थानाधिकारी अरावली विहार हरिसिंह का कहना है कि मनोज और सत्यनारायण बीए पास थे. रितुराज बीए और अभिषेक 12वीं पास था. ट्रेन के आगे कूदने वाले चारों युवकों में से मनोज मीणा, सत्यनारायण मीणा, रितुराज और अभिषेक मीणा की मौत हो गई. ट्रेन की टक्कर से उनके चिथडे़ रेलवे ट्रैक से करीब 50-60 फीट दूर जाकर गिरे.इससे घटनास्थल पर उनका शव तक नजर नहीं आया. घटना के बाद मृतकों के एक साथी ने बताया कि अच्छी पढ़ाई और खेतीबाड़ी नहीं कर पाने और नौकरी नहीं मिलने से हताश होकर उसके दोस्तों ने खुदकुशी की. करीब तीन माह की पुलिस जांच में आत्महत्या के पीछे एक लड़की का मामला आया है.
अरवली विहार थानाधिकारी हरिसिंह ने बताया कि जांच में ये बात सामने आई कि ऋषि उर्फ ऋतुराज जयपुर की एक लड़की से प्यार करता था. घटना से कुछ दिन पहले उस लड़की की शादी हो गई. ऋतुराज घंटों उससे फोन पर बात करता था. उसकी कॉल डिटेल और मृतकों के दोस्तों और लड़की से पूछताछ के बाद इसका पता चला कि घटना से पहले भी ऋतुराज की उस लड़की से फोन पर बात हुई थी. ऋतुराज ने लड़की से आत्महत्या करने की बात कही. इस पर उसने ऋतुराज को समझाया लेकिन वो नहीं माना और उसने अपने दोस्तों के साथ आत्मघाती कदम उठा लिया.
उन्होंने बताया कि 20 नवंबर को ऋतुराज ने अपने साथियों को पूरे मामले के बारे में बताया. इस पर उन्होंने कहा कि अगर भाई मरेगा तो हम भी मरेंगे. इसके बाद 6 दोस्त रेलवे ट्रैक पर पहुंचे और वहां बैठकर बात करने लगे. उस बीच एक ट्रेन वहां से निकल गई. लेकिन जैसे ही दूसरी ट्रेन जयपुर की तरफ से ट्रेन आई तो ऋतुराज ट्रेन के आगे कूदने लगा. उसके अन्य साथी भी उसको बचाने के चक्कर में ट्रेन की चपेट में आ गए. इस घटना में चार युवकों की जान चली गई, जबकि दो युवक बच गए. पुलिस का कहना है कि इसमें और जांच जारी है. जल्द ही न्यायालय में इसकी रिपोर्ट पेश की जाएगी.

Spread the love