मनोज जरांगे जिद छोड़ें, दिया जा चुका है कोटा - फडणवीस मनपा के 100 स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी... तीन हजार सीसीटीवी लगाने की योजना ठाणे में वाघविल नाके के आसपास ब्रेक फेल होने से टैंकर से टकराई टीएमटी बस चुनाव पूर्व 13 आईएएस के तबादले... वसई में बुजुर्ग को जान से मारने की कोशिश करने वाले गिरफ्तार शिवबा प्रतिष्ठान ट्रस्ट द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती बड़े धूमधाम के साथ मनाई गई मनपा कचरे से बनाएगी पेवर ब्लॉक और टाइल्स... महालक्ष्मी और गोराई कचरा संकलन सेंटर पर शुरू होगा प्रयोग मुंबई में छात्रों का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में बस सहायक गिरफ्तार नालासोपारा पूर्व स्थित अचोले में फ्लैट दिलाने के नाम पर ठग बाज़ ने लगाया आठ लाख का चुना ठाणे में 23 फरवरी को पानी की सप्लाई नहीं प्लास्टिक से निजात लिए डोंबिवली नगर निगम ने सुझाए उपाय बारहवीं कक्षा की परीक्षा के पहले दिन नकल के 58 मामले... मीरा रोड पूर्व में ड्रग्स के साथ नाइजीरियन गिरफ्तार

क्वारेंटाइन सेंटरों पर प्रवासी कामगारों के खानपान का रखा जा रहा ध्यान

भोजन में शामिल हरी सब्जी, दूध व अंडे का है इंतजाम

 

सेंटरों के नियमित सफाई को लेकर भी दिया गया है निर्देश 

 

लखीसराय, 14 मई:

जिला में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी सजगता के साथ लगा है. जिला के सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी रोकथाम के उपायों का पालन करवाने में मुस्तैदी से लगे हैं. इसके साथ ही कोरोना संदिग्धों के क्वारेंटाइन में रखने के दौरान उनकी सेहत का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. साथ ही क्वारेंटाइन में रहने वाले प्रवासी कामगारों को नियमित पौष्टिक व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले भोजन दिये जा रहे हैं. 

 

सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय ने बतायादूसरे राज्यों से लौटने वाले प्रवासी कामगारों को क्वारेंटाइन में रखा गया है. उनके स्वास्थ्य की नियमित जांच की जा रही है. इसके साथ ही उनके सही खानपान का भी ध्यान रखा जा रहा है. जिन प्रवासी कामगारों ने क्वारेंटाइन की अवधि समाप्त कर ली हैं उनके स्वास्थ्य की जांच कर  उन्हें घर पहुंचाया जा रहा है. 

 

क्वारेंटाइन सेंटर पर पौष्टिक खानपान की है व्यवस्था: 

उन्होंने बताया सूयगढ़ा व पिपरिया प्रखंड के लगभग आठ पंचायतों के विभिन्न गांवों में क्वारेंटाइन सेंटर में प्रवासी कामगारों को रखा गया है. उन्हें खाने में रोटी चावल व सब्जी सहित फल और दूध दिया जा रहा है. क्वारेंटाइन सेंटरों की नियमित सफाई को लेकर भी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं. प्रवासी कामगारों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए रोस्टर के अनुसार डाॅक्टरों को नियुक्त किया गया है.  उन्होंने लोगों से कोरोना संक्रमण को लेकर अफवाहों व अटकलों से बचने की अपील की है. साथ ही उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय या सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन द्वारा साझा की गयी बातों पर ही विश्वास करें. इसके साथ ही पारामेडिकल इंस्टीट्यूट तेतरहट एवं सदर अस्पताल  में आइसोलेशन कैंप बनाया गया है. यह आइसोलेशन कैंप 200 एवं 50  बेड का है. सभी कोरोना पॉजिटिव को इसी कैंप में रख कर इलाज किया जाता है. तथा बेहतर ख्याल रखा जा रहा है. साथ पीएचसी स्तर पर क्वारेंटाइन सेंटर की सुबिधा उपलब्ध है। 

 

दूसरी स्वास्थ्य सेवाएं करायी जा रही है उपलब्ध:

केयर इंडिया के जिला संसाधन ईकाई के टीम लीड नावेद उर रहमान  ने बताया लोगों तक कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के दिये गये उपायों का पालन करना आवश्यक है. इनमें नियमित हाथों की सफाई व सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने संबंधी बातें शामिल हैं. इसके अलावा घर से बाहर मास्क का इस्तेमाल करने, पौष्टिक खानपान का ध्यान व रात को अच्छी नींद लेना भी शामिल हैं. उन्होंने लोगों से भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की अपील की है. प्रवासी कामगारों की बड़ी संख्या में अपने जिला लौटने वालों को क्वारेंटाइन सेंटर में रखने की व्यवस्था के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग दूसरी स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को लेकर भी अपनी तैयारी सुनिश्चित कर रहा है. इनमें गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था सहित नवजात शिशुओं के टीकाकरण व अन्य बीमारियों के ओपीडी में इलाज आदि को शामिल किया गया है

रिपोर्टर

  • Metro Dinank
    Metro Dinank

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Metro Dinank News

    Metro Dinank

संबंधित पोस्ट