Thursday, September 19metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

4.5 लाख रुपये में नीलाम हुई जेल कैदी की बनाई पेंटिंग

मुंबई
पत्नी और उनके वकील की हत्या मामले में आरोपी चिंतन उपाध्याय पिछले दो साल से जेल में हैं लेकिन जब बात पेंटिंग की आती तो वे बड़ी संजीदगी से खूबसूरत तस्वीर तैयार करते हैं। हाल ही में मुंबई की ठाणे जेल में कैदियों द्वारा तैयार की गई पेंटिंग्स की एक्सिबिशन में चिंतन की पेंटिंग 4.5 लाख रुपये में नीलाम हुई और इसकी खरीदार भी कोई और नहीं बल्कि अभिनेता आमिर खान की पत्नी किरण राव हैं।

चिंतन की पेंटिंग में एक लंबे और पतले पैर वाले हाथी का चित्रण था। साथ ही यह स्पैनिश आर्टिस्ट सैल्वाडोर के काम के प्रभावित लग रही थी। जेल अधिकारियों ने मिरर को एक्सिबिशन के बारे में बताया, ‘यह आर्ट फ्रॉम बिहाइंड बार्स (कला, सलाखों के पीछे) पहल का एक हिस्सा है जो शहर के एक स्कूल में 2 और 3 दिसंबर को आयोजित हुई थी। किरण ने जो पेंटिंग खरीदी उस पर उपाध्याय पिछले छह महीनों से काम कर रहे थे। चिंतन की ही एक दूसरी पेंटिंग में एक बुके में ट्यूलिप, कैमेलिया और सूखी पत्तियों में वाइब्रेंट रंगों का इस्तेमाल किया गया।

जेल आईजी राजवर्धन सिन्हा ने बताया कि इस एक्सिबिशन से प्राप्त होने वाले पैसा कैदियों के वेलफेयर फंड में भेजा जाएगा। सिन्हा के अनुसार, ‘इस तरह की ऐक्टिविटी के माध्यम से हम कैदियों को कुछ नया करने को प्रोत्साहित और उनकी कला को निखारने का प्रयास करते हैं। इससे वह सकारात्मक रूप से चीजों को सीख पाएंगे और डिप्रेशन से बाहर निकलने में भी मदद मिलेगी।

जेल अधीक्षक नितिन वायाचल ने बताया कि जेल में होने वाली हर पेंटिंग वर्कशॉप में चिंतन जरूर भाग लेते हैं। चिंतन अपनी पेंटिंग में वो चीजें दिखाते हैं जो हम देखते नहीं बल्कि महसूस करते हैं। उनसे प्रभावित होकर दूसरे कैदी भी पेंटिंग और दूसरे कामों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। चिंतन 22 दिसंबर 2015 को हत्या के मामले में गिरफ्तार हुए थे।

Spread the love