Thursday, September 19metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

अवैध धार्मिक स्थल तोड़ने गई मुंबई महानगर पालिका के खिलाफ हुए मौलाना

मुंबई
उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर कल्याण रोड स्थित नवी बस्ती इलाके में बनी एक अनधिकृत धार्मिक स्थल को तोड़ने गए मनपा +(मुंबई नगर पालिका) अतिक्रमण विभाग की टीम को खाली हाथ लौटना पड़ा। भारी पुलिस बंदोबस्त के बावजूद स्थानीय नागरिकों ने धार्मिक स्थल तोड़े जाने का विरोध किया। नागरिकों ने उसके निर्माण को अधिकृत बताया है।

कोटरगेट स्थित सुन्नी जामा  मस्जिद के पदाधिकारी मौलाना युसूफ रजा कादरी सैकड़ों लोगों के साथ महापौर जावेद दलवी के कार्यालय में गए। जहां मस्जिद  निर्माण को अधिकृत होने का दावा करते हुए उन्होंने महापौर से अनधिकृत मस्जिदों के निर्माण का दोबारा सर्वेक्षण करने की मांग की।

फिर से जांच कराने की मांग
मौलाना युसूफ रजा ने महापौर से कहा कि जब तक अनधिकृत मस्जिदों के निर्माण का सर्वेक्षण पूरा नहीं होता है, तब तक तोड़क कार्रवाई रोक दी जाए। नागरिकों ने महापौर से कहा कि मनपा को मस्जिद तोड़ने का कोई अधिकार नहीं है।

अवैध धार्मिक स्थल तोड़ने का था आदेश
बता दें कि अनधिकृत धार्मिक एवं पूजा स्थलों को हटाने के बारे में उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद एक सर्वे कराया गया था। इसमें मनपा इलाके में 454 धार्मिक एवं पूजा स्थल ऐसे पाए गए, बिना मनपा की अनुमति के बनाए गए थे। उसमें कई धार्मिक स्थलों का निर्माण सरकारी अथवा वनविभाग की जमीन पर किया गया है।

अतिक्रमण विभाग के उपायुक्त दीपक कुर्लेकर ने बताया कि, “पुलिस उपायुक्त मनोज पाटील की ओर से रोक लगाए जाने के कारण मस्जिद तोड़ने की कार्रवाई बंद कर दी गई है।”

इस मामले में महापौर जावेद दलवी ने बताया कि ,”अनधिकृत मस्जिद, मंदिर  , चर्च एवं बुद्धविहार आदि धार्मिक स्थलों के निर्माणों को हटाने के मामले किसी को आहत नहीं होना चाहिए।”

Spread the love