Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का मजा अब मुफ्त में नहीं

लखनऊ
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर 19-20 जनवरी की रात 12 बजे से टोल टैक्स लगना शुरू हो जाएगा। यूपी के उद्योग मंत्री सतीश महाना ने बताया कि लखनऊ से आगरा तक पूरा सफर करने पर चार पहिया वाहनों से 570 रुपये का बतौर टोल टैक्स वसूले जाएंगे। मिनी बस और छोटे ट्रकों से 905 रुपये टैक्स वसूला जाएगा। अपर मुख्य सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग आलोक सिन्हा ने एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स लगने की अधिसूचना जारी कर दी है।दोपहिया वाहनों पर भी लगेगा

302 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले दोपहिया वाहनों से भी यूपीडा 285 रुपये टोल टैक्स वसूलेगी। अधिकारियों के मुताबिक, लोग दोपहिया वाहनों से बेवजह एक्सप्रेस-वे पर भीड़ न बढ़ाएं, इसके लिए दोपहिया पर टैक्स लगाया गया है।

फिलहाल छह माह टोल में छूट
चार पहिया वाहनों से इस एक्सप्रेस-वे पर 760 रुपये तक टोल वसूला जाना था। सरकार ने फिलहाल इस पर 25 प्रतिशत की छूट देते हुए इसे 570 रुपये कर दिया है। इसी तरह हल्के माल वाहन या मिनी बस से 1205 रुपये के बजाय 905 रुपये का टैक्स वसूला जाएगा। छूट जारी रहेगी या नहीं, यह फैसला छह महीने बाद होगा। छूट बंद हुई तो बस-ट्रक का टोल करीब 600 रुपये और बड़े-भारी मशीनरी वाले वाहनों का टोल एक हजार से 1200 रुपये के बीच बढ़ जाएगा।

जितनी दूरी-उतना टैक्स
अगर कोई लखनऊ से आगरा के बीच किसी जगह पर एक्सप्रेस-वे से उतरता है, तो उससे एक्सप्रेस-वे के एंट्री पॉइंट पर उस जगह तक का टॉल लिया जाएगा। अगर कोई जमा किए गए टॉल से आगे जाता है तो जहां वह एक्सप्रेस-वे छोड़ेगा, वहां इंटरचेंज पर उससे बकाया वसूला जाएगा। इसके लिए एक्सप्रेस-वे पर दो मेन टॉल प्लाजा और 7 इंटरचेंज हैं। इन इंटरचेंज पर यात्री चढ़-उतर सकते हैं।

जानिए अपना इंटरचेंज
हरदोई, उन्नाव के लोग बांगरमऊ के इंटरचेंज से एक्सप्रेस-वे पर चढ़ सकेंगे। इसके बाद कानपुर और कन्नौज में एक-एक इंटरचेंज दिया गया है। तिरवां का इंटरचेंज फर्रूखाबाद को जोड़ेगा। मूंज का इंटरचेंज इटावा, करहल का इंटरचेंज मैनपुरी और बटेसर का इंटरचेंज आगरा और फिरोजाबाद को जोड़ेगा।

इतना टोल टैक्स:
कार, जीप, वैन या हल्के वाहनः 570 रुपये
हल्के माल वाहन या मिनी बसः 905 रुपये
बस या ट्रकः 1815 रुपये
निर्माण कार्य मशीनः 2785 रुपये
7 एक्सेल से बड़े वाहनः 3575 रुपये

Spread the love