Monday, September 23metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

IPL-11: ड्वेन ब्रावो ने मुंबई इंडियंस के जबड़े से छीनी जीत, चेन्नै सुपर किंग्स की बेजोड़ वापसी

मुं बई
आईपीएल-11 के ओपनिंग मैच में ड्वेन ब्रावो (30 गेंद में 68 रन, 3 चौके और 7 छक्के) ने बेजोड़ फिफ्टी लगाकर युवा स्पिनर मयंक मारकंडे (23/3) और हार्दिक पंड्या (24/3) की मेहनत पर पानी फेरते हुए मुंबई इंडियंस के जबड़े से जीत छीन ली। दो साल के प्रतिबंध के बाद वापसी कर रही चेन्नै सुपर किंग्स ने इस मुकाबले में 1 विकेट से जीत दर्ज की। मुंबई इंडियंस ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए। जवाब में चेन्नै की टीम ने 169 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। चेन्नै को जीत के लिए जब सिर्फ 7 रन की जरूरत थी तब ब्रावो आउट हो गए। बचा हुआ काम केदार जाधव ने पूरा किया। उन्होंने अंतिम ओवर कर रहे मुस्तफिजुर की चौथी बॉल पर छक्का और फिर चौका लगाकर चेन्नै का जीत दिला दी। 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नै सुपर किंग्स की टीम को ओपनर शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू ने अच्छी शुरुआत दी। हालांकि, 27 रनों के टीम स्कोर पर हार्दिक पंड्या को बड़ी हिट लगाने के चक्कर में शेन वॉटसन लुइस के हाथों सीमारेखा के पास कैच आउट हो गए। वह 14 गेंदों में 1 चौका और 1 छक्का की मदद से 16 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सुरेश रैना (4) को भी हार्दिक ने आउट किया। रैना का कैच क्रुणाल ने लपका।

42 रन के ही टीम स्कोर पर चेन्नै को तीसरा झटका अंबाती रायुडू के रूप में लगा। मयंक मारकंडे की गेंद पर पगबाधा होने वाले इस बल्लेबाज ने 19 गेंदों में 4 चौके की मदद से 22 रन बनाए। मारकंडे के दूसरे शिकार कप्तान एमएस धोनी बने। वह सिर्फ 5 रन बनाकर पगबाधा आउट हुए। चेन्नै की टीम संभलती इससे पहले ही मुस्तफिजुर रहमान ने अटैक पर आते ही रविंद्र जडेजा को सूर्यकुमार के हाथों लपकवा दिया। वह 13 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हुए।

उसे सबसे बड़ा झटका 13वें ओवर में लगा। मांसपेशियों में खिंचाव के चलते केदार जाधव (14) रिटायर्ड हर्ट हो गए। नए बल्लेबाज दीपक चाहर बड़ी हिट लगाने के चक्कर में आगे बढ़े और मौका मिलते ही ईशान किशन ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया। दीपक बिना खाता खोले आउट हुए। हरभजन सिंह मिशेल मेक्लेनगन के शिकार बने। वह सिर्फ 8 रन बना सके।

मुंबई इंडियंस की पारी का रोमांच
इससे पहले मुंबई इंडियंस ने चेन्नै सुपर किंग्स के सामने 166 रन का लक्ष्य रखा। एक समय मुंबई के लिए इस स्कोर पर पहुंचना मुश्किल लग रहा था, लेकिन क्रुणाल पंड्या के 22 बॉल पर नाबाद 41 रन की शानदार पारी की बदौलत मुंबई 4 विकेट खोकर 165 रन बना पाई। क्रुणाल पंड्या की आतिशी पारी में 5 चौके और 2 छक्के जमाए। हार्दिक पंड्या 20 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद लौटे। रोहित-लुइस हुए सस्ते में आउट
मैच में चेन्नै सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया। मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पारी के तीसरे ही ओवर में एविन लुइस बिना खाता खोले युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर का शिकार बने। वह LBW आउट हुए। इसके बाद मुंबई को अपने कप्तान रोहित शर्मा से उम्मीद थी, लेकिन रोहित चौथे ओवर में शेन वॉटसन की बॉल पर बड़ी हिट लगाने के चक्कर में अंबाती रायुडू के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 18 गेंदों में 1 चौका और 1 छक्का की मदद से 15 रन बनाए।

ईशान और सूर्यकुमार ने जोड़े 78 रन
सिर्फ 22 रन के स्कोर पर दो विकेट गंवाने के बाद संघर्ष कर रही मुंबई की टीम को उस वक्त राहत मिली जब ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने आते ही आतिशी बैटिंग शुरू की और तीसरे विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी कर डाली। मुंबई ने 10 ओवर में 65 रन ही जोड़े थे लेकिन इसके धोनी ने जब इमरान ताहिर को बॉल दी, तो ईशान किशन ने चार्ज अपने हाथ में ले लिया। ईशान ने ताहिर की पहली तीन पर बॉल चौका, छक्का और चौका जड़ा। इस तरह ताहिर के उस ओवर से कुल 18 रन बटौर लिए।

दोनों हाफ सेंचुरी से चूके
धोनी ने ताहिर को कुछ देर के लिए बोलिंग से हटा लिया। खतरनाक होती इस जोड़ी को शेन वॉटसन ने तोड़ा। उन्होंने सूर्यकुमार को हरभजन के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 29 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्का की मदद से 43 रन बनाए। 5 ओवर बाद जब धोनी ने ताहिर को दोबारा बॉल दी, तो इस बार उन्होंने सिर्फ 5 रन ही खर्च किए और ईशान किशन के रूप (40) में विकेट भी लिया। ईशान 29 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्का की मदद से 40 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या ने 5वें विकेट के लिए 52 रन जोड़े।

टीमें…
मुंबई इंडियंस की टीम
एविन लुईस, ईशान किशन (WK), रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, कायरन पोलार्ड, सूर्यकुमार यादव, क्रुणाल पंड्या, मयंक मारकंड्य, मिशेल मेकलेनगन, मुस्ताफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह

चेन्नै सुपर किंग्स की टीम
शेन वॉटसन, अंबाती रायडू, सुरेश रैना, केदार जाधव, एम. एस. धोनी (WK/कप्तान), ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, इमरान ताहिर, मार्क वुड

Spread the love