Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

आईआईटी छात्र जयदीप ने की आत्महत्या

मुंबई: होनहार आईआईटी छात्र जयदीप ने आत्महत्या कर ली। 21 वर्षीय जयदीप अवसाद में था। मौत से पहले जयदीप ने अपनी दीदी को एक मेल लिखा था, जिसमें उसने कहा ‘दीदी, मैं गलत रास्ते पर चला गया हूं। अब मैं इस रास्ते से कभी वापस नहीं लौट सकता हूं। मुझे माफ कर देना। मैं आप सबको बहुत ‘मिस’ करूंगा। मैं जो कदम उठाने जा रहा हूं उसका जिम्मेदार मैं खुद हूं। बस, मुझे माफ कर देना।’ शनिवार शाम 5:25 बजे जयदीप के वाॅट्सऐप का आखिरी स्टेट्स था- ‘The reason•t to be hr r btr than reason to be hr. यानी यहां रहने से अच्छा है कि मैं यहां न रहूं।’
अंबोली पुलिस यह तलाशने में जुटी है कि जयदीप ने मेल में कौन सी गलत राह पर चलने और यहां नहीं रहने की इच्छा जताई थी। हालांकि, सीनियर पीआई भरत गायकवाड ने इन तथ्यों पर टिप्पणी नहीं करते हुए इस संबंध में अंबोली पुलिस द्वारा आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर घटना की जांच किए जाने की पुष्टि की है। जयदीप अपने माता-पिता का इकलौता बेटा था। उसकी बड़ी बहन टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (टीसीएस) में नौकरी करती है। पिता प्रदीप स्वाइन छत्तीसगढ़ के दुर्ग में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) में कार्यरत हैं, जबकि मां गृहिणी हैं। पिता प्रदीप के अनुसार, जयदीप हर क्लास में प्रथम आता था। पहली बार में ही उसने आईआईटी-जेईई परीक्षा पास कर ली थी। यहां उसने एम.टेक में दाखिला लिया था।
प्रदीप ने बताया कि उसका किसी के साथ न तो झगड़ा था और न ही प्रतिस्पर्धा। वह डेढ़ महीने पहले ही 14 जुलाई को मुंबई आया था। अंबोली पुलिस के अनुसार, जयदीप के होस्टल स्थित उसके कमरे की तलाशी में उन्हें कोई भी चीज संदेहास्पद नहीं मिली है। आईआईटी-मुंबई के प्रवक्ता एन. दाभोलकर ने बताया कि संस्थान अंबोली पुलिस को इस मामले में हरसंभव मदद कर रहा है। पुिलस के अनुसार, जोगेश्वरी स्थित ट्रीबो होटल में 31 अगस्त को तीन दिनों के लिए 4500 रुपये में ऑनलाइन होटल बुक किया था। जयदीप के दोस्तों ने बताया कि उसने जन्माष्टमी उत्सव देखने के लिए होस्टल से बाहर जाने की बात कही थी। होटल मालिक अब्दुल करीम ने बताया कि सोमवार को 11.30 बजे जब होटल कर्मचारी ने जयदीप का कमरा खटखटाया तो अंदर से कोई जवाब नहीं मिला। अनहोनी की आशंका से उन्होंने अंबोली पुलिस को कॉल किया। डुप्लीकेट चाबी से कमरे का दरवाजा खोला गया तो पुलिस को बिस्तर पर जयदीप की लाश मिली। उसका शरीर सूज गया था। मुंह से खून निकलने के हल्के निशान थे। हालांकि, शरीर पर जख्म के निशान नहीं दिखे। पुलिस ने कमरे से खाने-पीने के सामान का सैंपल कालीना लैब भेज दिया है, जिसकी अभी जांच रिपोर्ट नहीं आई है। मंगलवार शाम को जयदीप का शव उसके परिजन को सौंप दिया गया।

Spread the love