Tuesday, September 24metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

शराब की बोतल से दिल्ली पुलिस ने कैसे सुलाझाया मर्डर केस

दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में एक नेपाली युवक की हत्या के मामले में वसंतकुंज साउथ थाना पुलिस ने गुरुवार को 32 वर्षीय हरबीर सिंह को गिरफ्तार किया है। पुलिस टीम ने मौके से बरामद शराब की बोतल पर लगे बारकोड की मदद से शराब के ठेके पर लगे सीसीटीवी फुटेज से आरोपी पहचान कर उसे गिरफ्तार किया। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि मृतक नेपाली युवक ने उसे थप्पड़ मारा था। इसी कारण उसने पत्थर से वार कर नेपाली युवक की हत्या की। फिलहाल पुलिस ने आरोपी को जेल भेज दिया है।
पुलिस उपायुक्त देवेंद्र आर्या ने बताया कि सात जून की सुबह पुलिस  को आइएलबीएस अस्पताल के पास खाली प्लाट में एक युवक की लाश मिली थी। उसके सिर पर पत्थर से वारकर हत्या की गई थी। मृतक के पास से कोई पहचान संबंधित दस्तावेज नहीं मिलने के कारण उसकी शिनाख्त नहीं हो सकी। इस पर पुलिस ने उसकी फोटो दिल्ली के सभी थानों में चस्पा कराई। साथ ही वसंत कुंज साउथ थाने के आसपास के कई थानों में हर प्रमुख चौराहे-तिराहे पर उसकी फोटो लगवाई गई। डेढ़ माह से ज्यादा समय बीतने पर गत 23 जुलाई को राजेश कार्की नामक एक युवक थाने पहुंचा। उसने मृतक को अपना चचेरा भाई किशन कार्की बताया। वह किशनगढ़ में सोनू का ढाबा होटल पर कुक का काम करता था। मृतक की पहचान के बाद एसएचओ वसंत कुंज साउथ संजीव कुमार व विशेश अपराध टीम के इंस्पेक्टर संदीप कुमार ने जांच शुरू की। पुलिस टीम ने आरोपी को पकड़ने के लिए 22 हजार से ज्यादा मोबाइल नंबर की डिटेल व लोकेशन खंगाली गई। 1200 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की गई, लेकिन कोई सुराग नहीं मिला। पुलिस ने मौके से बरामद शराब व बीयर की खाली बोतल पर लगे बारकोड को आसपास के शराब के ठेकों पर चेक कराया तो पता चला है कि शराब व बीयर डी-ब्लाक स्थित एक ठेके से खरीदी गई थी। ठेके की सीसीटीवी फुटेज खंगालने पर मृतक व आरोपी उसमें दिखाई दिए। फुटेज देखने पर पता चला कि मृतक व आरोपी दोनों साथ शराब व बीयर लेने के लिए ठेके पर पहुंचे और इसका भुगतान आरोपी ने किया। फुटेज से आरोपी व मृतक दोनों की फोटो निकलवाकर भी पुलिस ने आसपास के सभी थानाक्षेत्र में लगवाई।
पुलिस टीम ने सात-आठ शराब के ठेकों व आसपास की दुकानों पर आरोपी की फोटो दिखाई तो लोगों ने उसे पहचान तो लिया, लेकिन कोई उसके नाम व पते के बारे में जानकारी नहीं दे सका। अब तक की जांच में यह स्पष्ट हो गया था कि आरोपी शराब पीने का आदी है। ऐसे में सादे पोशाक में शराब के ठेकों के पास पुलिस टीम लगा दी गई। गुरुवार को जब आरोपी वसंत कुंज साउथ स्थित एक शराब के ठेके पर शराब लेने पहुंचा। वहां तैनात पुलिस न फोटो से मिलान कर उसकी पहचान की और मौके पर ही दबोच लिया।
पुलिस उपायुक्त देवेन्द्र आर्या ने बताया कि हरबीर सिंह पाल छह जून की रात वह ठेके के पास खड़ास होकर शराब पी रहा था। तभी किशन कार्की, जिसे पहले वह कभी नहीं मिला था वह उसके पास पहुंचा और शराब पिलाने के लिए गुहार लगाई लगा। इस पर उसने उसके लिए बीयर व खुद के लिए और शराब खरीदी थी। इसके बाद दोनों बाइक पर बैठकर आइएलबीएस अस्पताल के पीछे खाली पड़े प्लाट में शराब पीने पहुंच गए। शराब पीने के बाद हरबीर ने किशन से वहां से चलने के लिए कहा। हरबीर ने कहा कि उसके पास दो दिन के सिलेंडर सप्लाई का कैश  1.70 लाख रुपए हैं। इसलि वह जल्द ही घर जाना चाहता है। किशन उसे नहीं जाने दे रहा था। जिद्द करने पर किशन ने उसकों थप्पड़ भी मार दिया। जिससे गुस्सा होकर उसने किशन की हत्या कर दी और वहां से फरार हो गया।

Spread the love