Monday, September 16metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

मालाड पूर्व में बिल्डिंग का स्लैब गिरने से ४ मजदूरो की मौत, १ घायल…बिल्डर के ख़िलाफ़ मामला दर्ज

मुंबई : मुंबई के मलाड इलाके में गुरुवार दोपहर के समय एक बड़ा हादसा हो गया. यहां अचानक से निर्माणाधीन इमारत का स्लैब गिर गया, जिसमें दबकर ४ मजदूरों की मौत हो गई. वहीं कई मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए. सूचना मिलते ही पुलिस, फायर ब्रिगेड और BMC की टीम घटनास्थल पहुंच गई और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दबे लोगों को मलबे से निकालना शुरू किया.

पुलिस ने बताया कि घायलों को पास के एम. डब्ल्यू. देसाई अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. हादसे की जानकारी देते हुए मुंबई नगर निगम ने बताया कि मलाड पश्चिम स्थित गोविंद नगर इलाके में कई इमारतें निर्माणाधीन हैं. निर्माणाधीन नवजीवन बिल्डिंग का स्लैब गुरुवार दोपहर करीब 12.30 बजे गिर गया. यह भवन स्लम पुनर्वास के तहत बनाया जा रहा है. यह भवन Gr+20 प्रकार का है. इस बिल्डिंग की 20वीं मंजिल का काम शुरू हो गया है. जब इस 20वीं मंजिल पर स्लैब बिछाने का काम चल रहा था, तभी अचानक स्लैब गिर गया.

मुंबई नगर निगम ने बताया कि स्लैब के गिरते ही कुछ मजदूर उसी के मलबे के नीचे दब गए. मौके पर चीख-पुकार मच गई. मजदूरों के साथियों ने आनन-फानन में घटना की जानकारी पुलिस को दी. सूचना मिलने पर पुलिस, फायर ब्रिगेड और नगर निगम की टीम मौके पर पहुंच गई और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. रेस्क्यू टीम ने चार मजदूरों को बाहर निकाला और आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया. अस्पताल में जांच के दौरान डॉक्टरों ने तीन मजदूरों को मृत घोषित कर दिया, जबकि एक का इलाज चल रहा.

मुंबई नगर निगम के अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को दोपहर के समय निर्माणाधीन 23 मंजिला नवजीवन बिल्डिंग की 20वीं मंजिल के स्लैब का कुछ हिस्सा गिर गया, जिसमें तीन मजदूरों की मौत हो गई. अभी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. फायर ब्रिगेड की टीम इस बात की जांच कर रही कि कहीं घटनास्थल पर और अधिक मजदूरों तो नहीं फंसे हैं. मलबे से निकाले गए घायल मजदूरों को पास के एम. डब्ल्यू. देसाई अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

कुछ महीने पहले नवी मुंबई के कोपरखैरणे में एक पांच मंजिला बिल्डिंग का स्लैब ढह गया था. इस बिल्डिंग में 70 परिवार रहते थे. गनीमत यह रही थी कि इस हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई थी. फिलहाल इस बिल्डिंग के निवासियों को राहत शिविर में वैकल्पिक व्यवस्था दी गई है. उधर, कुछ दिनों पहले ही विक्रोली पश्चिम में टाटा पावर हाउस के पास कैलाश बिजनेस पार्क में निर्माणाधीन पांच मंजिला इमारत का स्लैब गिर गया था. इसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी. मृतकों में एक 10 साल का लड़का भी शामिल था. मृतकों की पहचान नागेश रामचन्द्र रेड्डी (38) और रोहित रेड्डी (10) के रूप में हुई थी.

Spread the love