Friday, September 20metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

बीएमसी ने की तैयारी, बंद होगी पे ऐंड यूज टॉइलेट की योजना

मुंबई
पे ऐंड यूज टॉइलेट में पैसा वसूली की लगातार आ रही शिकायतों के बीच बीएमसी ने इस योजना को ही बंद करने का फैसला किया है। अब नए सिरे से बनने वाले टॉइलेट में सभी को मुफ्त सुविधाएं दी जाएंगी। इस बारे में जानकारी देते हुए बीएमसी के आयुक्त अजय मेहता ने कहा कि हम आम लोगों के लिए नई व्यवस्था करने जा रहे हैं क्योंकि किसी भी योजना के नाम पर किसी को भी लोगों को लूटने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।नई योजना के अनुसार, बीएमसी अपने फंड से और कॉर्पोरेट की मदद से टॉइलेट का निर्माण करेगी। फिर एक एजेंसी को रख-रखाव के लिए तैनात किया जाएगा। इसका खर्च टॉइलेट पर विज्ञापन लगाकर निकाला जाएगा। यह पूरा काम बीएमसी खुद करेगी। इसे किसी निजी हाथों में नहीं सौंपा जाएगा।

इन टॉइलेट में अवैध वसूली की शिकायतें अक्सर आती हैं। इनमें से ज्यादातर पर्यटन स्थलों के इर्द-गिर्द हैं, जिससे यहां आने वाले पर्यटक खुद को ठगा महसूस करते हैं। लोगों से 10-10 रुपये तक वसूल कर लिए जाते हैं। स्वच्छ भारत अभियान को लेकर मचे धूम-धड़ाके के बीच इस तरह की ठगी प्रयास को विफल करने का काम कर रही है। इसीलिए प्रशासन ने अब इस व्यवस्था को ही समाप्त करने का फैसला किया है।

शर्तों का उल्लंघन किया तो रद्द होगा अग्रीमेंट
ठेकेदार यदि वर्तमान में चल रहे पे ऐंड यूज टॉइलेट में शर्तों का उल्लंघन करेगा, तो उसका अग्रीमेंट रद्द कर दिया जाएगा। इसके बाद उस टॉइलेट को भी बीएमसी अपने कब्जे में ले लेगी, फिर एजेंसी की नियुक्ति कर सुविधाओं की शुरुआत की जाएगी।

Spread the love