Sunday, September 22metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

बीवी का दोस्त सिर्फ दोस्त नहीं बल्कि आशिक था

एक शादी पटरी पर चल रही थी लेकिन अचानक गाड़ी उतर गई जब पति को शक हुआ कि उसकी पत्नी उसके साथ बेवफाई कर रही है. पति को अपने शक पर यकीन करना था इसलिए उसने पत्नी की जासूसी करवाई. जासूसी में कई तरकीबें लगाने के बाद बेवफ़ा बीवी की हकीकत सामने आई तो उस पति को पता चला कि पत्नी ही नहीं वो आदमी भी धोखेबाज़ था जो दोस्त होने का दम भरता था.कहानी बाद में शुरू हुई लेकिन उसकी ज़मीन निखिल और सौम्या की शादी के साथ ही तैयार हो गई थी. कुछ साल पहले दोनों की शादी हुई और सब सामान्य रूप से चला. निखिल और सौम्या अरेंज मैरिज के बाद एक दूसरे के करीब आए और प्यार हुआ. फरीदाबाद में एक अच्छी प्राइवेट नौकरी करने वाले निखिल ने अपनी ज़िम्मेदारियां बखूबी निभाईं और एक कॉलेज में प्रोफेसर के तौर पर जॉब करने वाली सौम्या भी अपने जॉब और घर के बीच लय बनाने में कामयाब रही.

शादी के बाद से ही सौम्या के घर पर उसका पुराना दोस्त विकी कभी कभी आता जाता था. दोनों कॉलेज के ज़माने के दोस्त थे और सौम्या की शादी में विकी करीबी रिश्तेदार की तरह शामिल रहा था. सौम्या के साथ ही विकी अब निखिल का भी दोस्त बन चुका था और वह एक रिश्तेदार की तरह ही घर में समझा जाने लगा था. कई निजी मामलों और पारिवारिक सेलिब्रेशन में वह घर के सदस्य की तरह ही शामिल होता था.
शादी के दो ढाई साल बाद निखिल और सौम्या के घर एक बेटी ने जन्म लिया. सब कुछ ठीक ही नहीं बल्कि अच्छा चल रहा था. तभी एक दिन निखिल को किसी पड़ोसी ने बताया कि उसने उसकी बीवी को किसी लड़के के साथ गार्डन में घूमते देखा. निखिल ने यह सोचकर कि वह विकी ही होगा, बात को अनसुना कर दिया. निखिल ने पूछा भी तो सौम्या ने कह दिया कि वह विकी के साथ गई थी.

अब निखिल को ऐसी बातें बहुत जल्दी सुनने को मिलतीं कि सौम्या किसी लड़के यानी विकी के साथ यहां देखी गई या वहां. फिर निखिल ने महसूस किया कि कभी वह जो सुनता था और सौम्या जो बताती थी, दोनों बातों में कुछ फर्क होता था. निखिल को शक तो नहीं लेकिन कुछ अटपटा ज़रूर लगने लगा था. इसके कुछ ही वक्त बाद निखिल को अब ऐसा सुनने में आने लगा कि सौम्या और विकी को कुछ ऐसी हरकतें देखा गया जो ठीक नहीं थीं.

इधर, निखिल को यह भी लगने लगा था कि सौम्या उससे झूठ बोलती है या कुछ बातें छुपाने की कोशिश करती है. वह सौम्या से इस बारे में पूछता तो वह चिढ़ जाती और गुस्सा भी करती. बहुत वक्त नहीं लगा और निखिल इन बातों को लेकर बेहद तनाव महसूस करने लगा. उसका शक दिनबदिन गहरा होता जा रहा था. अब उसे यह भी देखने को मिला कि विकी अक्सर उस वक्त घर आने लगा था जब वह घर में नहीं होता था. और कभी निखिल पहुंचा भी तो विकी और सौम्या अचानक उसे देखकर दूर होकर बैठ जाते या इस तरह हड़बड़ाते जैसे उनकी चोरी पकड़ी गई हो.

निखिल अपने भीतर ही भीतर घुटने लगा था और उसे समझ में नहीं आता था कि वह क्या करे. उसने अपने कुछ करीबी दोस्तों से बातचीत की तो किसी ने उसे प्राइवेट डिटेक्टिव से जासूसी करवाकर मामले की तह तक जाने की सलाह दी. इसके बाद निखिल हमारे पास आया और उसे पूरा किस्सा बताने में बहुत वक्त लगा क्योंकि वह बेहद परेशान था और उसे सूझ ही नहीं रहा था कि क्या और कैसे बताना है.
बहरहाल, इस तरह की बातें करते हुए निखिल ने कुछ देर में पूरा किस्सा बयान किया और फिर उसने हमसे तफ्तीश के लिए कहा. हमने जल्द ही सौम्या पर निगरानी रखना शुरू किया तो पहले दो—तीन दिन कुछ खास हाथ नहीं लगा. सौम्या अपने कॉलेज जाती और इन दिनों में एकाध बार ही विकी से पब्लिक प्लेस में ही मिली और घर लौट आती. इसके बाद एक दिन हमने दोनों को एक पार्क में अकेले बैठे देखा. शाम ढल चुकी थी और अंधेरा होते ही दोनों एक दूसरे को किस करते हुए स्पॉट हुए.
अंधेरा और दूरी ज़्यादा होने के कारण दोनों की इस हाल में कैमरे में कैद नहीं किया जा सका लेकिन बाकी तस्वीरें और वीडियो हमारे पास थे. हमने और तीन दिन दोनों को फॉलो किया तो दोनों साथ में कई बार स्पॉट हुए लेकिन चूंकि दोनों घर के बाहर ही मिल रहे थे इसलिए कोई ऐसी तस्वीर या वीडियो हाथ नहीं लग रहा था जो दोनों को आपत्तिजनक हालत में सामने ला सके.

इधर, निखिल जल्दबाज़ी से काम लेते हुए हमसे बार बार यही पूछ रहा था कि ‘कुछ हाथ लगा क्या’. इस तरह निगरानी रखते हुए हमें डेढ़ हफ्ते से ज़्यादा हो चुका था. फिर हमने निखिल से बात करने के बाद एक प्लैन बनाया क्योंकि दोनों को अंतरंग पलों में कैमरे में कैद करना हमारा मकसद था. निखिल प्लैन के लिए राज़ी हो गया. अगले ही दिन उसने सौम्या से कहा कि वह अपनी कंपनी के काम से कुछ दिनों के लिए शाम की फ्लाइट से चंडीगढ़ जा रहा है.
न जाने क्या वजह थी कि दोनों अब भी बाहर ही मिल रहे थे, घर में नहीं. हमारे लिए मुश्किलें ज़्यादा थीं क्योंकि निखिल और सौम्या जिस कॉलोनी में रहते थे, वह एक सुनसान इलाके में थी इसलिए घर के बाहर लगातार नज़र रखने में दिक्कत यह थी कि गार्ड बराबर नज़र रखते थे. दूसरी तरफ, पुलिस की पेट्रोलिंग भी होती रहती थी इसलिए और भी परेशानी होती थी. बहरहाल, निखिल को घर से गए तीन दिन हो चुके थे तभी एक शाम विकी और सौम्या घर पहुंचे.

हमें लगा कि इंतज़ार रंग लाया और अब काम बन जाएगा लेकिन दोनों पांच मिनट बाद ही घर लॉक करके बाहर चले गए. कुछ देर कॉलोनी में ही वॉक करने के बाद दोनों कॉलोनी के पास बने एक पार्क में जाकर बैठ गए. वहां दोनों को किस और कुछ अश्लील करते हुए स्पॉट किया गया. यह समझ में नहीं आ रहा था कि दोनों निखिल के न होने के बावजूद घर में क्यों नहीं मिल रहे थे. हमने यह सब निखिल को बताया और उसे घर लौटने को कहा.

कहीं न कहीं ऐसा लगा कि सौम्या और विकी को कुछ शक था कि यह निखिल का कोई प्लैन है इसलिए दोनों कोई रिस्क नहीं ले रहे थे. फिर प्लैन के मुताबिक निखिल ने सौम्या को फोन कर अपने लौटने के बारे में बताया और तय वक्त पर घर पहुंच गया. चार दिन बाद फिर निखिल ने सौम्या से कहा कि चंडीगढ़ की मीटिंग काफी अच्छी रही इसलिए अब उसे प्रोजेक्ट के सिलसिले में शाम की फ्लाइट से मुंबई जाना है.
सौम्या के घर से जाने के बाद हमारी टीम फिर निखिल के घर पहुंची और वहां दीवार घड़ी में छोटा स्पाय कैमरा लगाया गया जो वीडियो और आॅडियो कैप्चर कर सकता था. निखिल मुंबई जाने की बात कहकर फिर घर से चला गया और शहर के ही एक होटल में जाकर रुक गया. अब हमारी टीम ने और सतर्कता बरतते हुए दोनों पर नज़र रखी. निखिल के जाने के अगले ही दिन सौम्या और विकी घर में मिले और लगभग पूरा दिन घर के अंदर ही रहे.

अब इंतज़ार रंग ला चुका था. सबूत के तौर पर वो वीडियो तैयार था जिसमें विकी के साथ सौम्या शारीरिक संबंध बनाते हुए साफ दिखाई दे रही थी, वह भी घर के अंदर ही. ये सबूत हमने निखिल को दिए और उसके चेहरे पर इस बात की तसल्ली नहीं थी कि वह जो चाहता था, उसे मिल गया. क्योंकि वह तो दुआ कर रहा था कि उसका शक गलत निकले. निखिल बेहद मायूस और नाराज़ था. कुछ सौम्या से, कुछ खुद से और कुछ अपनी किस्मत से.

निखिल को सबूत देने के बाद हमने उससे पूछा था कि वह कानूनी कार्रवाई के बारे में क्या सोच रहा है लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया. उसने कहा था कि वह कुछ तय नहीं कर सका है, इस बारे में सोचेगा. सौम्या के सच का सबूत सामने आ चुका था और इसके बाद निखिल ने तलाक लिया, सौम्या को माफ किया या कुछ और, हमें अब तक कुछ पता नहीं चला.

Spread the love