Saturday, September 21metrodinanktvnews@gmail.com, metrodinank@gmail.com

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, एक ने किया आत्मसमर्पण

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के कुलगाम में आज सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए, जबकि एक आतंकी ने आत्मसमर्पण कर दिया। मुठभेड़ के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। इलाके में सेना का सर्च अॉपरेशन जारी है।

जानकारी के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। मुठभेड़ उस समय शुरू हुई, जब सुरक्षाबलों को गांव में अपने ठिकाने की तरफ आते देख आतंकियों ने फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया। जवानों ने त्वरित कार्रवाई कर उन्हें मुठभेड़ में उलझा लिया। इस बीच, इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं।

कुलगाम मुठभेड़ में अब तक दो आतंकी मारे गए हैं। एक आतंकी ने आत्मसमर्पण कर दिया। इस बीच, मुठभेड़स्थल पर बड़ी संख्या में जमा आतंकी समर्थकों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें भी शुरू हो चुकी हैं।

वहीं, जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी. वैद्य ने ट्वीट कर चाद्दर क्षेत्र में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकियों के मारे जाने और एक आतंकी के आत्मसमर्पण की पुष्टि की है। इस बीच, रमजान माह में संघर्ष विराम का फायदा लेकर नेटवर्क मजबूत बनाने में कामयाब रहे आतंकी संगठनों की कमर तोड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर से उत्तरी कश्मीर तक सक्रिय 256 आतंकियों को चिन्हित करते हुए उनमें से 21 को मोस्ट वांटेड की सूची में रखा है। सूची में श्रीनगर, पुलवामा, गांदरबल और बड़गाम में सुरक्षाबलों के लिए सिरदर्द बना महराजुदीन बांगरु का नाम नहीं है। बांगरु ने बीते तीन वर्षों के दौरान श्रीनगर व साथ सटे इलाकों मे आतंकियों की नई पौध तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है। हालांकि, अधिकारिक तौर पर कोई भी सैन्य या पुलिस अधिकारी मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची की पुष्टि नहीं कर रहा है। वे सीधे शब्दों में कहते हैं कि उनके लिए प्रत्येक आतंकी मोस्ट वांटेड ही हैं। सूत्रों के मुताबिक, मोस्ट वांटेड आतंकियों की तैयार की गई सूची में सबसे ज्यादा 11 आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन के हैं।
मात्र एक आतंकी अंसार-उल-गजवा-ए हिंद का कमांडर जाकिर मूसा है। सूची में जैश के दो और लश्कर के सात आतंकी हैं। अल-बदर का एक भी आतंकी मोस्ट वांटेड नहीं है। सूची में शामिल 21 आतंकियों में से डबल प्लस ए श्रेणी के सात, सिंगल ए श्रेणी के छह, ए श्रेणी के चार और बी-श्रेणी के दो आतंकी हैं। दो अन्य आतंकियों को अभी सुरक्षाबलों ने किसी वर्ग में शामिल नहीं किया है। दोनों जैश ए मुहम्मद के स्थानीय आतंकी जाहिद अहमद वानी और मुदस्सर अहदम खान हैं। करीमाबाद पुलवामा का रहने वाला जाहिद जून 2017 में और मुदस्सर निवासी मिडूरा अवंतीपोर इसी साल जनवरी में आतंकी बना है।

हिजबुल मुजाहिदीन के 11 मोस्ट वांटेड आतंकियों में डबल प्लस ए श्रेणी वाले डिवीजनल कमांडर अल्ताफ अहमद डार उर्फ अल्ताफ काचरु निवासी हौरा कुलगाम, डिवीजनल कमांडर रियाज अहमद नायकू निवासी टोकुन अवंतीपोर, डिवीजनल कमांडर जीनत उल इस्लाम निवासी सुगन शोपियां, लतीफ अहमद डार निवासी सुगन शोपियां, उमर माजिद गनई निवासी सूच कुलगाम के अलावा सिंगल प्लस ए श्रेणी का अल्ताफ अहमद डार उर्फ अल्ताफ काचरु निवासी हौरा कुलगाम, मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी निवासी कोकरनाग,अनंतनाग, मोहम्मद अब्बास शेख निवासी कोयमू कुलगाम और सिंगल ए श्रेणी के दो आतंकी सैफुल्ला मीर निवासी मलंगपुरा पुलवामा और उमर फैयाज लोन निवासी त्राल अवंतीपोर हैं। हिज्ब के मोस्ट वांटेड आतंकियों में तहरीक-ए- हुर्रियत चेयरमैन मोहम्मद अशरफ सहराई का बेटा जुनैद अशरफ सहराई और कुपवाड़ा का जिला कमांडर मन्नान वानी जोकि अलीगढ़ यूनीर्विसटी काशोधार्थी था, भी शामिल हैं।दोनों ही बी- श्रेणी के आतंकी हैं। लश्कर के सात मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में दो पाकिस्तानी आतंकी अबु मुस्लिम और अबु जारगाम सिंगल ए प्लस श्रेणी में हैं। दोनों हाजिन बांडीपोर में सक्रिय हैं। एसएमएचएस अस्पताल से फरार होने वाला पाकिस्तानी आतंकी नावेद जटट जो इस समय लश्कर का दक्षिण कश्मीर में डिवीजनल कमांडर है, भी सूची में शामिल किया है। वह पुलवामा में सक्रिय है। लश्कर का जिला कमांडर अनंतनाग आजाद अहमद मलिक उर्फ दादा निवासी मलिकपोरा बिजबिहाड़ा, शकूर अहमद डार निवासी टेंगपोरा कुलगाम, रियाज अहमद डार निवासी सथरगुंन पुलवामा और मुश्ताक अहमद मीर निवासी शोपियां भी इनमें शामिल हैं। मुश्ताक मीर डबल प्लस ए श्रेणी का आतंकी है। कश्मीर में अल-कायदा की नींव डालने वाला और उससे संबंधित संगठन अंसार उल गजवा ए हिंद का कमांडर जाकिर रशीद बट उर्फ जाकिर मूसा भी सूची में है।

मोस्ट वांटेड 21 आतंकियों की सूची में शामिल हिज्ब आतंकी अल्ताफ अहमद डार काचरु सबसे पुराना आतंकी है। वह 2006 में आतंकी बना था और उसके कुछ साल बाद पकड़ा गया था। जेल से रिहा होने के कुछ समय बाद तक उसने सामान्य जिंदगी बिताई। पांच से साल पहले वह दोबारा आतंकी बन गया। सूची में जुनैद अशरफ सहराई सबसे नया आतंकी है। वह मार्च 2018 को आतंकी बना है।

Spread the love